spot_img

NIT रायपुर के छात्रों ने बनाया “शेक टेबल मॉडल” बिहार में हुई तारीफ़…

HomeCHHATTISGARHNIT रायपुर के छात्रों ने बनाया "शेक टेबल मॉडल" बिहार में हुई...

रायपुर। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) रायपुर के सिविल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के समक्ष भूकंपीय सिम्युलेटर (शेक टेबल) मॉडल का प्रदर्शन किया गया। इस मॉडल का प्रदर्शन सिविल इंजीनियरिंग विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. गोवर्धन भट्ट के मार्गदर्शन में किया गया।

भैयाजी ये भी देखें : कलेक्टर की अफसरों को हिदायत, मुख्यमंत्री की घोषणाओं पर करें काम…

इस दौरान एम. टेक. सिविल इंजीनियरिंग के छात्र सागर चौधरी और अजय सात्रे भी उपस्थित रहे। इस प्रदर्शन का उद्देश्य बिहार के राजमिस्त्रीयों को प्रबलित इमारतें बनाने और भूकंप की स्थिति में उनकी स्थिरता का परीक्षण करने के लिए प्रशिक्षित करना था।

इस मॉडल के प्रमुख अन्वेषक एवं बीएसडीएमए के सलाहकार सदस्य डॉ. गोवर्धन भट्ट और उनकी टीम ने बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया। इस दौरान बीएसडीएमए के वाइस चेयरमैन डॉ. उदयकांत मिश्रा भी प्रदर्शन में मौजूद रहे और उन्होंने मॉडल की सराहना की। बीएसडीएमए द्वारा इस परियोजना को वित्तपोषित भी किया गया है।

भैयाजी ये भी देखें : Budget 2023 : डॉ रमन बोले, सर्व ग्राही और सर्व स्पर्शी…

शेक टेबल वास्तविक भूकंप के दौरान होने वाले जमीन के व्यवहार और प्रतिक्रिया का अवलोकन करता है। यह मॉडल भूकंपीय गतिविधि से होने वाले नुकसान का सामना कर सकने वाली इमारतों के निर्माण में राजमिस्त्रियों को महत्वपूर्ण रूप से लाभान्वित करेगा। इस प्रदर्शन के बाद, मॉडल को बीएसडीएमए को सौंप दिया गया, जिससे वे भविष्य में उच्च कोटि के भूकम्परोधी निर्माण कर सके।