spot_img

भारत के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज की पहली पसंद बन सकते है ऋषभ पंत…

HomeSPORTSभारत के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज की पहली पसंद बन सकते है ऋषभ पंत...

मुंबई। भारत ने वेस्टइंडीज और यूएसए में जून से होने वाले आगामी पुरुष टी20 विश्व कप के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम में ऋषभ पंत और संजू सैमसन को विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में चुना है। यह पहली बार है कि सैमसन को सीनियर पुरुष विश्व कप के लिए भारतीय टीम में चुना गया है, जबकि पंत दिसंबर 2022 में एक जानलेवा कार दुर्घटना में लगी चोटों से उबरने के बाद पहली बार राष्ट्रीय टीम में वापसी कर रहे हैं।

ये ख़बर भी देखें : एक्ट्रेस रश्मिका शेयर किया जिम का वीडियों…पूरी की 100 KG की डेडलिफ्ट

IPL 2024 में सैमसन ने नौ पारियों में 161 की स्ट्राइक रेट से 385 रन बनाए हैं। दूसरी ओर, पंत ने 11 पारियों में 159 की स्ट्राइक रेट से 398 रन बनाए हैं। सैमसन ने पंत के 31 की तुलना में 36 चौके लगाए हैं। सैमसन द्वारा लगाए गए 17 छक्कों की तुलना में पंत ने 24 छक्के लगाए हैं। भारत के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज अजय रात्रा का मानना ​​है कि प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापस आने पर अच्छे रिटर्न का हवाला देते हुए, सैमसन के मुकाबले पंत उनकी पहली पसंद होंगे।

उन्होंने मीडिया के साथ एक विशेष बातचीत में कहा, “मुझे लगता है कि टी20 विश्व कप में भारत के लिए पहली पसंद के विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में ऋषभ को प्राथमिकता दी जाएगी। चोट से वापसी के बाद से ऋषभ वास्तव में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके अलावा, वह बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। मध्यक्रम और सभी प्रारूपों में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का भरपूर अनुभव होना भी फायदेमंद है।”

IPL 2024 में उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, पहली दस गेंदों में सैमसन का 138 का स्ट्राइक रेट उसी चरण में पंत द्वारा दर्ज 119 से बेहतर है। इसके अलावा, 7-15 ओवर में सैमसन का स्ट्राइक-रेट 159, उस चरण में पंत के 139 के स्ट्राइक-रेट से अधिक है। लेकिन 16-20 ओवरों में पंत को सैमसन पर बढ़त हासिल है – उनका 229 का स्ट्राइक रेट सैमसन द्वारा दर्ज किए गए 206 से अधिक है।

पंत द्वारा अपने विकेटकीपिंग कार्यभार को प्रबंधित करने पर संदेह था, खासकर दाहिने लिगामेंट पुनर्निर्माण सर्जरी के बाद। लेकिन अब तक, उन्होंने स्टंप के पीछे अपनी तेज गति से दर्शकों को प्रभावित किया है – 11 कैच लपके और तीन स्टंपिंग की। बल्ले से पंत ने अपने पुराने शॉट्स की झलक दिखाई है, जो क्रिकेट प्रशंसकों के लिए दिल छू लेने वाला नजारा है।

“ऋषभ की कीपिंग शैली उनकी अपनी रचना है, जो विकेटकीपिंग की कॉपीबुक शैली के अंतर्गत नहीं आती है। अब तक, वह इसमें काफी हद तक सफल रहे हैं, उन्होंने आईपीएल 2024 में कुछ बहुत अच्छे कैच लिए हैं, खासकर उनके लेग-साइड कैच और जो वह एक -हाथ से पकड़ लेता है।

रात्रा ने कहा, “उस त्रासदी और चोटों से उबरने के बाद से उन्होंने अपनी बल्लेबाजी में वास्तव में अच्छी प्रगति की है, खासकर जब उनके पास कोई खेल का समय नहीं था। जब भी वह आउट होते हैं, तो उनके आउट होने का तरीका बहुत खराब दिखता है। लेकिन फिर भी ऋषभ की ताकत अपने शॉट्स की शैली पर बने रहना है – एक हाथ से लगाए गए छक्कों और स्ट्रोक्स की तरह, जो वह कई बार अपना संतुलन खोने के बावजूद फाइन लेग पर खेलता है। ”

रात्रा का मानना ​​​​है कि आईपीएल 2024 में सैमसन का मौजूदा फॉर्म और स्ट्राइक रेट उन्हें केएल राहुल से आगे निकलने के लिए पर्याप्त था, जो ऑस्ट्रेलिया में 2022 टी20 विश्व कप के लिए भारत की टीम में थे। “मुझे राहुल के लिए थोड़ा बुरा लग रहा है, क्योंकि मुझे लगता है कि अगर पिचें बल्लेबाजी के लिए थोड़ी मुश्किल और धीमी हो जातीं, तो राहुल मददगार होते। जैसा कि मैंने उनमें देखा है, जब भी टीम दबाव की स्थिति में होती है, चाहे जो भी हो प्रारूप, राहुल ने प्रदर्शन किया है।

“अगर पिचें स्ट्रोक खेलने के लिए अनुकूल हैं, तो यह अच्छा है। लेकिन अगर पिचें गेंदबाजों को कुछ मदद देती हैं, तो राहुल भारतीय टीम के लिए एक आदर्श बल्लेबाज होते। साथ ही, चयनकर्ताओं के लिए भी यह एक मुश्किल काम था। राहुल या संजू में से किसी एक को चुनने के लिए, लेकिन मेरा मानना ​​है कि विश्व कप में जब भी मौका आएगा संजू दोनों हाथों से मौके का फायदा उठाएगा।”

भारत के लिए छह टेस्ट और 12 एकदिवसीय मैच खेलने वाले रात्रा ने कहा कि रिंकू सिंह को 15 सदस्यीय टीम से बाहर किया जाना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा,”मुझे रिंकू सिंह के मुख्य टीम से बाहर होने पर बहुत बुरा लगा। वह पिछले एक साल से वास्तव में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। वह क्रीज पर एक व्यस्त खिलाड़ी है, अपने प्रदर्शन में निरंतरता रखता है और स्पिनरों तथा तेज गेंदबाजों के खिलाफ रन बनाने की क्षमता दिखाता है।”

ये ख़बर भी देखें : एलन मस्क ने Tesla की पूरी चार्जिंग टीम को हटाया…मेल में…

“मैं समझता हूं कि उन्हें आईपीएल 2024 में बल्लेबाजी करने के लिए ज्यादा पारियां नहीं मिलीं, लेकिन उनका चूक जाना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। ध्यान रखें, वह एक बहुत अच्छे क्षेत्ररक्षक हैं और टी20 विश्व कप में प्रभाव डालने वाले खिलाड़ी का नियम नहीं होगा – जिसका मतलब है अंतिम एकादश में सभी लोगों को क्षेत्ररक्षण का दायित्व निभाना होगा, जैसे, टीमों के लिए कोई विकल्प नहीं है जहां कम प्रभाव वाले क्षेत्ररक्षक को किसी बेहतर क्षेत्ररक्षक के स्थान पर रखा जा सके।”