spot_img

चुनाव ड्यूटी के लिए आए पैरामिलिट्री अफसरों की ली बैठक, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के दिए निर्देश

HomeCHHATTISGARHचुनाव ड्यूटी के लिए आए पैरामिलिट्री अफसरों की ली बैठक, निष्पक्ष व...

रायगढ़। छत्तीसगढ़ के रायगढ़ के जिले में लोकसभा चुनाव ड्यूटी के लिए आये 11 केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की कंपनियों के अफसरों के साथ आज पुलिस कंट्रोल रूम में जिले के पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित किया गया था।

बैठक में पुलिस अधीक्षक रायगढ़ दिव्यांग कुमार पटेल द्वारा सेंट्रल फोर्स के अफ़सरों को जिले की भौगोलिक स्थिति, मतदान केन्द्रों, ऑब्जर्वर, निर्वाचन अधिकारियों की विस्तार पूर्वक जानकारी दिया गया। उन्होंने पैरामिलिट्री फोर्ट के रूकने के स्थान, रूट प्लान, पोलिंग डे ड्यूटी और अन्य महत्वपूर्ण ड्यूटी को लेकर अफसरों से चर्चा किये और प्रशासन व पुलिस की तैयारियों की जानकारी दिये।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार सामान्य और संवेदनशील श्रेणी के मतदान केंद्र पर अर्धसैनिक बल और स्थानीय पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था लगाई गई है। अधिकतर बूथों को सीसीटीवी लैस किया गया है। प्रशासन और पुलिस सभी विभागों के साथ कार्डिनेशन बनाकर कार्य कर रही है। पुलिस अधीक्षक द्वारा चुनाव ड्यूटी में अर्धसैनिक बलों किसी भी प्रकार की समस्या ना हो इसके लिए प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के मोबाईल नंबर साझा किए।

पुलिस अधीक्षक बताये कि जिले में संपन्न हुए पूर्ववर्ती चुनावों में कोई बड़ी चुनावी घटना या कानून व्यवस्था की स्थिति नहीं देखी गई है । जिले के मतदाता प्रशासन और सुरक्षाबलों का सहयोग करते हैं। उन्होंने सुरक्षाबलों को चुनाव में निष्पक्ष होकर अपने कर्तव्यों को संपादित करने कहा गया ।

पुलिस अधीक्षक ने धरमजयगढ़ और लैलूंगा विधानसभा के कुछ क्षेत्रों में हाथियों का विचरण की जानकारी दिये और बताये कि जब तक हाथियों को ना छेड़े वे नुकसान नहीं पहुंचाते। हाथियों को ना छेड़े वनविभाग के कर्मचारी, हाथी रक्षा दल, पुलिस के जवान उन्हें नियंत्रित कर दूर करेंगे । उन्होंने फोर्स के अधिकारियों को उनके जवानों के ठहरने और ड्यूटी में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर पुलिस नोडल अधिकारी डीएसपी अखिलेश कौशिक से सीधे संपर्क करने कहा गया।