spot_img

एलएसी पर लड़ाकू हवाई गश्त, सेना अलर्ट मोड पर

HomeNATIONALएलएसी पर लड़ाकू हवाई गश्त, सेना अलर्ट मोड पर

दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) और भारतीय सेना के जवानों के बीच हुई झड़प के मुद्दे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि पीएलए ने 9 दिसंबर को तवांग सेक्टर के यांगत्से इलाके में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर अतिक्रमण कर यथास्थिति को एकतरफा बदलने का प्रयास किया। इसका भारतीय सेना ने दृढ़ता के साथ सामना किया।

भैयाजी यह भी देखे: 15 करोड़ की जमीन पर 25 साल से था कब्जा, चार घंटे में कराया मुक्त

रक्षा मंत्री ने पहले लोकसभा और बाद में राज्यसभा में कहा कि झड़प के दौरान (LAC)  हाथापाई हुई। भारतीय सेना ने बहादुरी से पीएलए को हमारे क्षेत्र में अतिक्रमण से रोका और उन्हें लौटने के लिए मजबूर कर दिया। इस झड़प में दोनों ओर के कुछ सैनिकों को चोटें आई हैं। झड़प में हमारे किसी सैनिक की मृत्यु नहीं हुई और न ही गंभीर रूप से घायल हुआ है।

एलएसी झड़प के मुद्दे पर विपक्ष के हंगामे के कारण लोकसभा में प्रश्नकाल नहीं हो सका। विपक्ष ने तवांग मामले को लेकर हंगामा शुरू कर दिया। स्पीकर ओम बिरला ने प्रश्नकाल के लिए सदस्यों के नाम पुकारे, लेकिन हंगामा जारी रहा। आखिर सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित करनी पड़ी। दूसरी तरफ चीनी सेना के वेस्टर्न थिएटर कमांड के प्रवक्ता लॉन्ग शाओहुआ ने कहा कि भारत अपने सैनिकों को नियंत्रित करे।

राजनाथ ने ली बैठक, सेना अलर्ट मोड पर

तंवाग की घटना के बाद से सरकार व सेना हाई अलर्ट मोड (LAC)  पर हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को अपने निवास स्थान पर उच्चस्तरीय बैठक में हालात की समीक्षा की। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान व सेना के तीनों अंगों के प्रमुखों ने रक्षा मंत्री को विस्तृत रिपोर्ट दी। तवांग की घटना से कुछ दिन पहले चीन ने अरुणाचल प्रदेश की तरफ ड्रोन भेजने की कोशिश की थी। इसके तुरंत बाद सुखोई विमानों को अलर्ट कर दिया गया था।