spot_img

सूर्यकुमार ने बताई “सुपला” शॉट की कहानी, स्कूली दोस्तों के साथ लाया था परफेक्शन

HomeSPORTSसूर्यकुमार ने बताई "सुपला" शॉट की कहानी, स्कूली दोस्तों के साथ लाया...

मुंबई। मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने अपने पूरे करियर में लगाए गए बल्लेबाजी शॉट्स के शस्त्रागार को तोड़ दिया, जब उन्होंने 51 गेंदों में नाबाद 102 रन बनाए, जिससे संघर्षरत मुंबई इंडियंस की टीम ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में सात विकेट से जीत हासिल की।

ये ख़बर भी देखें : एक्ट्रेस सारा खान को अपनी अपकमिंग फिल्म “गिल्ट 3” की रिलीज का इंतजार

प्रतिष्ठित ‘ऑफसाइड स्कूप’ से लेकर अपने लोकप्रिय ‘सुपला’ शॉट तक, 33 वर्षीय ने हैदराबाद के खिलाफ बहुआयामी शॉट खेलने की क्षमता की झलक दिखाई। यादव ने अपने प्रदर्शनों की सूची में शॉट्स की उत्पत्ति के पीछे की कहानी साझा की। यादव का ‘सुपला’ शॉट उनके द्वारा खेली गई प्रत्येक पारी से परिचित हो गया है, अब उन्होंने खुलासा किया है कि उन्होंने मुंबई में टेनिस बॉल क्रिकेट खेलना शुरू किया था।

सूर्यकुमार यादव ने कहा, “मुझे लगता है कि शॉट का नाम स्थानीय टेनिस बॉल क्रिकेट से आया है जो मुंबई में खेला जाता है। और वहां से, जब मैंने वह शॉट खेलना शुरू किया क्योंकि लोगों ने इसे टेनिस बॉल क्रिकेट में बहुत खेला है, तो उन्होंने इस शॉट से जुड़ना शुरू कर दिया और इसे एक नाम दिया। जब शॉट खेला जाता है और इसे ‘सुपला’ शॉट कहा जाता है, तो यह सुनना अच्छा लगता है।”

यादव ने अपने स्कूल के दोस्तों के साथ रबर बॉल क्रिकेट खेलते हुए शॉट को कैसे परफेक्ट किया, इसके बारे में विस्तार से जाना और दिखाया कि शॉट को कैसे निष्पादित किया जाता है। “शॉट के पीछे की कहानी खूबसूरत है। मैं अपने स्कूल के दोस्तों के साथ सीमेंट के सख्त ट्रैक पर क्रिकेट खेला करता था और ऑफ साइड में 20 मीटर की बाउंड्री होती थी। हम बरसात के मौसम में रबर की गेंदों से खेलते थे और गेंद को जोर से फेंकने से पहले गीला कर लेते थे।

वे मेरे घुटने से मेरे सिर तक गेंदबाजी करते थे, इसलिए यदि आप गेंद से प्रभावित हुए बिना रन बनाना चाहते हैं, तो शॉट वहीं से आता है। जब भी लोग मुझसे पूछते हैं कि क्या मैंने इसका अभ्यास किया है या नहीं, तो मैंने रबर बॉल क्रिकेट में इस शॉट का इतनी बार उपयोग किया है कि यह अब मेरी मांसपेशियों की स्मृति में है।

‘सुपला’ शॉट मारना मुश्किल है, लेकिन यादव ने यह पता लगा लिया है कि स्थिति की मांग होने पर शॉट का उपयोग कब और कैसे करना है। “जब मैं ‘सुपला’ शॉट खेलता हूं तो वास्तव में मैं गेंद को शरीर पर लेने की कोशिश करता हूं। जब भी मैं खड़ा होकर हिट करता हूं तो गेंद की लाइन में रहने की कोशिश करता हूं। यदि आप गेंद की लाइन से चूक जाते हैं, तो उस शॉट को खेलना बहुत मुश्किल होता है…

मैं गेंद को शरीर की लाइन में लेने और उसे टाइम करने की कोशिश करता हूं… इसमें कोई पूर्वचिन्तन नहीं है… भले ही यह पहली गेंद हो, अगर मैं उपयोग करना चाहता हूं यह, मैं ऐसा करूंगा क्योंकि मैं बल्लेबाजी करने, आनंद लेने और जितना संभव हो उतना मनोरंजन करने के इरादे से जाता हूं, जितना मैंने अभ्यास किया है। भले ही यह पहली गेंद हो, अगर यह आर्क में है, तो यह जाएगी। इसलिए, पीछे का क्षेत्ररक्षक वास्तव में मेरे लिए अप्रासंगिक है।

मैं नहीं देखता कि वह वहां है या नहीं. अगर मुझे कोई शॉट खेलना है तो मुझे इसे खेलना होगा।” हर बल्लेबाजी पारी त्रुटिहीन नहीं होती, लेकिन सूर्यकुमार यादव जानते हैं कि बिना किसी परवाह के जादुई पल कैसे बनाए जाते हैं। ठीक यही उन्होंने 2020 में जोफ्रा आर्चर का सामना करते हुए किया था, सिर पर चोट लगने के बाद एक अविश्वसनीय ‘ऑफसाइड स्कूप’ शॉट को अंजाम दिया था। “पिछली डिलीवरी पर, यह मेरे सिर पर लगी और मेरा सिर घूम गया! उसके बाद, मैंने सोचा कि मुझे एक अलग शॉट मारना होगा।

ये ख़बर भी देखें : युवराज सिंह को रोहित शर्मा से ICC ट्रॉफी का सूखा खत्म करने की उम्मीद…

मैंने तब से इस शॉट का दोबारा उपयोग नहीं किया है।” यादव ने अन्य अनूठे शॉट्स के बारे में भी बताया, जिन्हें हमने उनके आईपीएल करियर के दौरान इस्तेमाल करते देखा है, जिसमें ‘अपरकट शॉट’ और ‘जंप शॉट’ शामिल हैं। सूर्यकुमार यादव ने आईपीएल 2024 में नौ मैचों में 176.71 की स्ट्राइक रेट के साथ 334 रन बनाए हैं, जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपने आखिरी गेम में 102* रन का सीजन-हाई स्कोर शामिल था।