spot_img

Cyclone Asani: आंध्र के काकीनाडा और विशाखापत्तनम के तटों तक पहुंचने की संभावना: IMD

HomeNATIONALCyclone Asani: आंध्र के काकीनाडा और विशाखापत्तनम के तटों तक पहुंचने...

दिल्ली। भारत के दक्षिणी और पूर्वी तट पर गंभीर चक्रवात आसनी के आने की संभावना के बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि हवाएं 105 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ सकती है। यह आंध्र प्रदेश के मछलीपट्टनम में केंद्रित है।

वर्तमान में, गंभीर चक्रवाती तूफान पूर्वी तट की ओर बढ़ रहा है और 10-11 मई को तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा और इससे सटे पश्चिम बंगाल में प्रभाव दर्ज किए गए थे। आईएमडी ने अधिसूचित किया कि चक्रवात भारी बारिश को उत्तर-पूर्व दिशा में मोड़ देगा और धीरे-धीरे एक चक्रवाती तूफान में कमजोर हो जाएगा। IMD ने कहा, “इसके लगभग उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 11 मई की सुबह तक आंध्र प्रदेश तट के करीब बंगाल की पश्चिम मध्य खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है।”

भैयाजी ये भी देखे : धूल खा रहे मुफ्त में मिले रसोई गैस सिलिंडर, ग्रामीण चूल्हे में पका रहे भोजन

मंगलवार को IMD के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि चक्रवाती असानी के मद्देनजर आंध्र प्रदेश के तटीय जिलों के साथ-साथ भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। विशेष रूप से, तेलंगाना के नलगोंडा, सूर्यपेट, भद्राद्री कोठागुडेम, खम्मम और मुलुगु जिलों में मध्यम बारिश की संभावना है। साथ ही काकीनाडा तट को छूने के बाद चक्रवात के काकीनाडा और विशाखापत्तनम के बीच फिर से समुद्र में आने का अनुमान है।

चक्रवात आसनी

यह चेतावनी 10 मई को आंध्र के काकीनाडा जिले में मूसलाधार बारिश से पहले आई थी। आईएमडी के अधिकारी ने 10 मई को तटीय आंध्र प्रदेश के जिलों के साथ ‘भारी से बहुत भारी वर्षा’ के खिलाफ चेतावनी दी थी, यह कहते हुए कि हवा ने अपनी दिशा बदल दी है। अधिकारी, नागरत्न ने कहा कि तेलंगाना के दक्षिणी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, जबकि हैदराबाद में 11 मई को हल्की बारिश होने की संभावना है और अगले 48 घंटों तक इस क्षेत्र में बादल छाए रहेंगे। असानी श्रीलंका में आधिकारिक भाषाओं में से एक सिंहल में ‘क्रोध’ का शिथिल अनुवाद है। आईएमडी दुनिया भर के छह क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्रों में से एक है, जिसे उष्णकटिबंधीय चक्रवातों के नाम रखने का अधिकार सौंपा गया है।