spot_img

IPL 2024 : रोहित शर्मा के बाद अब ज़हीर ने “इम्पैक्ट प्लेयर” पर कही ये बड़ी बात…

HomeSPORTSIPL 2024 : रोहित शर्मा के बाद अब ज़हीर ने "इम्पैक्ट प्लेयर"...

मुंबई। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के यह कहने के कुछ ही घंटों बाद कि इम्पैक्ट प्लेयर नियम इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) में ऑलराउंडरों के विकास को प्रभावित कर रहा है, बाएं हाथ के पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान ने भी यही बात कही। इम्पैक्ट प्लेयर रूलिंग को आईपीएल 2023 में पेश किया गया था और यह सभी दस टीमों को खेल शुरू होने के बाद प्लेइंग-11 में एक खिलाड़ी की जगह लेने के लिए मैच में किसी भी समय पांच नामांकित विकल्पों में से एक खिलाड़ी को लाने की अनुमति देता है।

ये ख़बर भी देखें : कलेक्टर अवनीश बोले, जीवन के लिए रक्तदान, लोकतंत्र के लिए मतदान…

लेकिन इस फैसले का मतलब यह हुआ कि शिवम दुबे जैसे कई ऑलराउंडरों को गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिल सका है। जहिर ने कहा, इम्पैक्ट प्लेयर नियम से ऑलराउंडरों के लिए मुश्किलें बढ़ रही है। मैं रोहित की इस बात से पूरी तरह सहमत हूं। आप एक संपूर्ण गेंदबाज का इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में उपयोग कर सकते हैं और वह संतुलन बना सकते हैं। यह पहलू निश्चित रूप से बहस का मुद्दा है और इस मोर्चे पर चिंताएं बढ़ रही हैं।

यह आधे ऑलराउंडरों की खोज और प्रगति को प्रभावित करेगा। हो सकता है कि आपको बेन स्टोक्स जैसा एक वास्तविक ऑलराउंडर मिल जाए। लेकिन यह आधे ऑलराउंडरों के लिए चिंता का विषय होगा। IPL 2024 में, टीमें तीन बार 250 के पार पहुंची हैं और टूर्नामेंट का औसत रन-रेट वर्तमान में 9.42 है, जो कि आईपीएल (IPL 2024) के एक संस्करण में अब तक का सबसे अधिक है।

ये ख़बर भी देखें : भारतीय सेना में भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा की तारीखें घोषित

खेल को और अधिक बल्लेबाजों के अनुकूल बनाने वाले इम्पैक्ट प्लेयर नियम के बारे में चर्चा के साथ, जहीर का मानना है कि गेंदबाजों को खुद को मजबूत करना होगा और विपक्षी बल्लेबाजों के आक्रामक तरीकों का मुकाबला करने के तरीके खोजने होंगे। साथ ही जहीर इस बात से भी प्रभावित थे कि कैसे टेबल-टॉपर राजस्थान रॉयल्स अपने बल्लेबाजी क्रम को संतुलित करने और गेंदबाजी विभाग को मजबूत करने में इम्पैक्ट प्लेयर नियम का उपयोग करने में सक्षम है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे पहले या बाद में बल्लेबाजी करते हैं।