spot_img

Bihar Election : 125 सीटों के साथ फिर नीतिश बाबू बनाने जा रहे सरकार

HomeNATIONALBihar Election : 125 सीटों के साथ फिर नीतिश बाबू बनाने जा...

पटना। बिहार चुनाव (Bihar Election) में 125 सीट हासिल करके नीतिश कुमार ने फिर सरकार बना ली है। तेजस्वी यादव के साथ कड़े मुकाबले के बाद आखिरकार नीतीश कुमार की नैया पार हो ही गई और बिहार में फिर एक बार एनडीए की सरकार बनने वाली है।

भैयाजी ये भी देखें-Bihar Election : NDA जीत की ओर अग्रसर, महागठबंधन का बयान परिणाम बदलेगा

बिहार (Bihar Election) में सत्ता विरोधी लहर और विपक्ष की कड़ी चुनौती को पार करते हुए नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले एनडीए ने बिहार में बहुमत का जादुई आंकड़ा हासिल हासिल कर लिया। सत्तारूढ़ गठबंधन यानी एनडीए ने बिहार विधानसभा की 243 सीटों में से 125 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि राजद महागठबंधन ने 110 सीटें जीतीं। इसके साथ की नीतीश कुमार के लगातार चौथी बार मुख्यमंत्री बनने की राह साफ हो गई है।

भैयाजी ये भी देखें-गुर्जर आंदोलन: प्रदर्शनकारी बोले पटरी पर मनाएंगे दीवाली, 223 पर केस दर्ज

 सिंगल लार्जेस्ट पार्टी बनी राजद

इस बार राजद 75 सीटें अपने नाम करके सबसे बड़ी एकल पार्टी के रूप में उभरी है। मतगणना के शुरुआती घंटों में बढ़त बनाती नजर आ रही भाजपा को 16 घंटे चली मतों की गणना के बाद 74 सीटों के साथ दूसरा स्थान मिला। जदयू को चिराग पासवान की लोजपा के कारण काफी नुकसान झेलना पड़ा है। लोजपा को एक सीट पर जीत मिली, लेकिन उसने कम से कम 30 सीटों पर जदयू को नुकसान पहुंचाया।

भैयाजी ये भी देखें-यूपी उपचुनाव: 5 सीटों पर बीजेपी और 2 सीटों पर सपा आगे

Bihar Election : में किसको कितनी सीटें

भाजपा की 74 और जदयू की 43 सीटों के अलावा सत्तारूढ़ गठबंधन साझीदारों में हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा को ४ और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) को चार सीटें मिलीं। विपक्षी महागठबंधन में राजद को 75, कांग्रेस को 19, भाकपा माले को 12 और भाकपा एवं माकपा को दो-दो सीटों पर जीत मिली। इस चुनाव (Bihar Election) में एआईएमआईएम ने पांच सीटें और लोजपा एवं बसपा ने एक-एक सीट जीती है। एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार जीतने में सफल रहा है।