spot_img

पैंसेंजर व मेमू में स्पेशल ट्रेन के नाम से ली जा रही अधिक राशि

HomeCHHATTISGARHपैंसेंजर व मेमू में स्पेशल ट्रेन के नाम से ली जा रही...

कोरबा। कोरोना काल में बढ़तें संक्रमण की वजह (KORBA NEWS) से बंद की गई सभी ट्रेनों का परिचालन रेल्वे ने शुरू कर दिया।

इन एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों के पुराने नंबर के आगे जीरो जोड़कर स्पेशल बना किराया भी दोगुना कर दिया। इस बीच लगातार मांग के बाद पैसेंजर व मेमू ट्रेनों को भी स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाना शुरू कर दिया। अब एक्सप्रेस ट्रेनें पुराने नंबर से चल रही हैं और सामान्य किराया लिया जा रहा है। वहीं पैसेंजर व मेमू ट्रेनों से जीरो नहीं हटाया गया है और स्पेशल के नाम पर अब भी दोगुना किराया यात्रियो से लिया जा रहा है।

भैयाजी ये भी देखें : वायु प्रदूषण: दिल्ली में ट्रकों और कारों के प्रवेश पर रोक! जानें नए नियम

पैसेंजर व मेमू ट्रेनें छोटे स्टेशनों से यात्रा करने (KORBA NEWS)  वालों के लिए वरदान है। शहर आकर रोजी-मजदूरी, नौकरी करने वाले, दूध, सब्जियां बेचने वालों के लिए जीवन रेखा है। शहरवासियों की सुविधा भी उनसे जुड़ी है। अप व डाउन दिशा मिलाकर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन में 125 पैसेंजर व मेमू ट्रेनें चलती हैं। रेलवे इन्हें स्पेशल बनाकर ही चला रही है।

स्पेशल बनने के कारण इनका किराया दो से तीन गुना अधिक हो गया है। इसे लेकर यात्री बेहद नाराज और परेशान हैं और ग्रामीण क्षेत्र के निचले तबक के यात्रियों को अधिक किराया देकर सफर करना पड़ रहा है। अब कोरोना वायरस का बहाना भी नहीं है। जब भी यात्री या जनप्रतिनिधि इस मुद्दे को उछालते हैं, जोन के अधिकारी इसे रेलवे बोर्ड के आदेश होने का हवाला देकर पल्ला झाड़ लेते हैं। रेल प्रबंधन की इस कार्यप्रणाली से यात्रियों में नाराजगी बढ़ते जा रही है। उनका कहना है कि किराया भी अधिक लिया जा रहा है और ट्रेन घंटो विलंब से चल रही हैं।

जानिए कोरबा से कितना अधिक किराया देना पड़ रहा

पहले अब

  • चांपा 15 रुपये 35 रुपये
  • अकलतरा 20 रुपये 35 रुपये
  • बिलासपुर 25 रुपये 50 रुपये
  • रायपुर 50 रुपये 75 रुपये
  • दुर्ग 60 रुपये 85 रुपये
  • राजनांदगांव 70 रुपये 95 रुपये
  • गोंदिया 80 रुपये 125 रुपये