spot_img

वायु प्रदूषण: दिल्ली में ट्रकों और कारों के प्रवेश पर रोक! जानें नए नियम

HomeNATIONALवायु प्रदूषण: दिल्ली में ट्रकों और कारों के प्रवेश पर रोक! जानें...

दिल्ली। दिल्ली में प्रदूषण का स्तर जनता और प्रशासन दोनों के लिए चिंता (AIR POLLUTION) का सबब बना हुआ है। जहां एक ओर दिल्ली सरकार प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए हर संभव प्रयास करने में जुटी हुई है, वहीं पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने की घटना और स्थिर हवा के कारण प्रदूषण का स्तर कम होने के बजाए बढ़ता ही चला जा रहा है। हालांकि ताजा जानकारी के अनुसार दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में थोड़ी सुधार जरूर मापी गयी है। बता दें कि राजधानी दिल्ली का समग्र एक्यूआई वर्तमान में ‘बहुत खराब’ श्रेणी में 339 पर दर्ज किया गया है।

भैयाजी ये भी देखें : लॉटरी दुकान पर सीबीआई का छापा, कई दस्तावेज जब्त

दिल्ली की AQI से दर्ज की गयी थोड़ी सुधार

उत्तर प्रदेश के नोएडा (दिल्ली से सटा हुआ क्षेत्र) में वायु गुणवत्ता सूचकांक 349 पर (AIR POLLUTION) श्रेणी में है। वहीं, हरियाणा के गुरुग्राम में 304 पर ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है। दिल्ली का समग्र एक्यूआई वर्तमान में ‘बहुत खराब’ श्रेणी में 339 पर दर्ज किया गया है। अब ऐसे में दिल्ली की हवा धीरे-धीरे जहर बनती जा रही है, ऐसा कहना गलत नहीं होगा। दिल्ली की AQI से सुधार एक अच्छा साइन जरूर दिख रही है।

इसमें सुधार की संभावना

मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि अनुकूल हवा (AIR POLLUTION) की गति और पराली जलाने के योगदान में गिरावट के कारण राजधानी में हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार देखा गया।उन्होंने कहा कि हालांकि, उथले कोहरे के कारण रविवार की सुबह गंभीर श्रेणी में वापस खिसकने और उसके बाद इसमें सुधार होने की संभावना है।

नोएडा से दिल्ली आने वाली सभी ट्रकों को प्रवेश करने से प्रतिबंधित किया गया

  • BS-3 और BS-4 हल्के चारपहिया वाहनों का नोएडा के रास्ते दिल्ली में प्रवेश DND, चिल्ला बॉर्डर और कालिंदी कुंज मार्गों से प्रतिबंधित रहेगा।
  • आवश्यक सामान या सेवाएं प्रदान करने वाले या CNG या बिजली पर चलने वाले को छोड़कर सभी ट्रकों को नोएडा के रास्ते दिल्ली में प्रवेश करने से प्रतिबंधित किया गया है।
  • आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं में लगे वाहनों को छोड़कर डीजल से चलने वाले मध्यम माल वाहनों और भारी माल वाहनों के लिए प्रवेश प्रतिबंधित है।
  • ये सभी वाहन वैकल्पिक मार्गों के रूप में अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के माध्यम से यमुना एक्सप्रेसवे या ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का उपयोग कर सकते हैं।
  • यातायात असुविधा के मामले में, आप यातायात हेल्पलाइन नंबर 9971009001 पर संपर्क कर सकते हैं, नोएडा यातायात पुलिस ने कहा।