spot_img

सर्वर डाउन होने से उचित मूल्य की दुकानों में E-POS मशीन नहीं कर रहा काम, भटक रहे ग्रामीण

HomeCHHATTISGARHसर्वर डाउन होने से उचित मूल्य की दुकानों में E-POS मशीन नहीं...

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर (BILASPUR NEWS) में दीपावली से पहले हितग्राहियों को राशन के लिए भटकना पड़ रहा है। सरकारी राशन दुकानों में पिछले एक सप्ताह से राशन वितरण की व्यवस्था गड़बड़ा गई है। इसके कारण लोगों को राशन के लिए भटकना पड़ रहा है। लोग राशन दुकानों का चक्कर काटने को मजबूर हो रहे हैं। अफसरों की माने तो जिले की 674 राशन दुकान ही नहीं पूरे प्रदेश भर में इस तरह की दिक्कतें हो रही है।

भैयाजी ये भी देखें : शिकार के लिए लगाए करंट की चपेट में आया ग्रामीण, मौत

इसके पीछे सर्वर की तकनीकी समस्या को कारण बताया जा रहा है। हैदराबाद से सर्वर डाउन होने के कारण E-POS मशीन सही तरीके से काम नहीं कर रहा है। ऐसे में विक्रेता भी परेशान हैं और उन्हें हितग्राहियों के विरोध का भी सामना करना पड़ रहा है। विक्रेताओं का कहना है कि सार्वजनिक राशन वितरण प्रणाली के तहत बीपीएल और एपीएल कार्डधारियों को हर माह शासन से निर्धारित मात्रा में राशन का वितरण किया जा रहा है। लेकिन, पिछले एक सप्ताह से मशीन का सर्वर डाउन हो गया है, जिसके कारण व्यवस्था गड़बड़ा गई है। इसके कारण उन्हें उपभोक्तओं के आक्रोश का सामना भी करना पड़ रहा है। उनका कहना है कि विभाग के अफसरों ने उन्हें इसकी जानकारी दे दी है। इसके बाद भी समस्या का निराकरण नहीं हो सका है।

जिले में 5 लाख 4 हजार हैं उपभोक्ता

खाद्य विभाग के अफसरों ने बताया कि सार्वजनिक राशन वितरण प्रणाली (BILASPUR NEWS) के तहत बीपीएल और एपीएल कार्डधारियों को उचित मूल्य की दुकानों में चावल और शक्कर उपलब्ध कराया जाता है। इसके लिए जिले में 674 राशन दुकानों का संचालन हो रहा है, जिसमें शहरी क्षेत्र में 150 से अधिक राशन दुकान संचालित हो रहे हैं। वहीं, उपभोक्ताओं की संख्या 5 लाख 4 हजार हैं, जिन्हें हर महीने राशन की आवश्यकता होती है।

रोज परेशान हो रहे हितग्राही, दुकानों में हो रही मारामारी

सर्वर डाउन होने की वजह से हितग्राहियों को राशन का वितरण नहीं हो पा रहा है। ऐसे में दुकान संचालक और ग्राहकों के बीच रोजाना विवाद की स्थिति बन रही है। दरअसल, लोग अपने दूसरे काम को छोड़कर रोज सुबह राशन दुकान जाते हैं, वहां जाने पर भीड़ में लाइन लगने के बाद सर्वर डाउन की समस्या बता दी जाती है। ऐसे में उन्हें भटकना पड़ता है और काम भी प्रभावित हो जाता है।

15 से 20 मिनट में आ रहा है नंबर

हितग्राहियों के साथ ही विक्रेता भी POS मशीन की तकनीकी समस्या से परेशान हैं। उन्होंने बताया कि POS मशीन स्लो चल रहा है। इसके चलते एक हितग्राही को राशन देने में 15 से 20 मिनट का समय लग रहा है। जबकि, दुकान में रोज बड़ी संख्या में उपभोक्ता राशन लेने पहुंच रहे हैं। दीपावली त्योहार नजदीक आने के कारण हितग्राहियों में राशन को लेकर ज्यादा मारामारी चल रही है।

खाद्य अधिकारी बोले- हैदराबाद है सर्वर डाउन होने समस्या

जिला खाद्य अधिकारी अनुराग सिंह भदौरिया का कहना है कि हैदराबाद से सर्वर डाउन होने के कारण इस तरह की दिक्कतें हो रही है। बिलासपुर शहर और ग्रामीण ही नहीं यह समस्या प्रदेश के सभी उचित मूल्य की दुकानों में है। तकनीकी समस्या को दूर करने के लिए लगातार चर्चा चल रही है। उम्मीद है कि शीघ्र ही समस्या दूर हो जाएगी और दुकानों में हितग्राहियों को सही तरीके से राशन मिलने लगेगा।