spot_img

1320 मेगावॉट का नया पावर प्लांट कोरबा में

HomeCHHATTISGARHBASTAR1320 मेगावॉट का नया पावर प्लांट कोरबा में

कोरबा। प्रदेश सरकार कोरबा वेस्ट में 1320 मेगावॉट का नया संयंत्र (POWAR PLANT) लगाने जा रही है। सुपर क्रिटिकल तकनीक पर आधारित यह संयंत्र कोरबा में उत्पादन कंपनी का सबसे बड़ी संयंत्र होगा। इसके 2030-31 तक विद्युत उत्पादन में आने की संभावना है। इसके शुरू होने से बिजली कंपनी की क्षमता बढ़कर 4300 मेगावॉट हो जाएगी।

यह पूरी तैयारी 19वें इलेक्ट्रिक पावर सर्वेक्षण की रिपोर्ट के मददे्नजर की जा रही है। इस रिपोर्ट में बिजली की डिमांड 10 साल बाद डबल होने की संभावना जताई गई है। गुरुवार को सीएम ने पावर कंपनियों की बैठक ली। 2030-31 में बिजली की डिमांड को देखते हुए नए बिजली संयंत्र पर सरकार ने मुहर लगा दी है। 660-660 मेगावॉट की दो यूनिट कोरबा वेस्ट में लगेंगी। दोनों ही यूनिट सुपर क्रिटिकल तकनीक पर बनेंगी। इसी तकनीक पर एनटीपीसी की सीपत इकाई आधारित है। प्रदेश में हर साल बिजली की डिमांड बढ़ रही है।

भैयाजी यह भी देखे: LoC पार कर रहे 3 आतंकी मारे गए, सेना ने जारी किया वीडियो

डीपीआर बनाने जल्द शुरू होगा काम

सीएम के निर्देश के बाद संयंत्र स्थापना के लिए आवश्यक स्वीकृतियां, कोयला आवंटन, जल आवंटन सहित विस्तृत डीपीआर तैयार किया जाएगा। कंपनी (POWAR PLANT) के पास कन्वेयर बेल्ट से कोयला उपलब्धता, स्वयं की भूमि उपलब्धता भी है। नए प्लांट से उत्पादित विद्युत की दर सस्ती होने की उम्मीद है।

सबसे अधिक थर्मल प्लांट वाला प्रदेश बन जाएगा छत्तीसगढ़

नए संयंत्र के लगने के बाद छत्तीसगढ़ पूरे देशभर में सबसे अधिक थर्मल प्लांट वाला (POWAR PLANT)  प्रदेश बन जाएगा। छत्तीसगढ़ में अब तक 23 पावर प्लांट संचालित है। महाराष्ट्र में भी 23 थर्मल प्लांट चल रहे हैं। नए प्लांट के साथ प्रदेश में कुल संयंत्र 24 हो जाएंगे। इसके बाद यूपी में 19, पश्चिम बंगाल में 17, तमिलनाडू में 10, एमपी में 14 और राजस्थान में कुल आठ थर्मल पावर प्लांट संचालित हैं।