spot_img

रेल मदद ऐप के जरिए शिकायतों को दूर करने वाले रेलकर्मियों का सम्मान

HomeCHHATTISGARHBILASPURरेल मदद ऐप के जरिए शिकायतों को दूर करने वाले रेलकर्मियों का...

बिलासपुर। रेल सफर के दौरान रेलवे (BILASPUR NEWS) से संबंधित शिकायतों और समस्याओं का तुरंत निपटारा करने वाले रेल कर्मियों को बिलासपुर जोन के महाप्रबंधक ने सम्मानित किया। साथ ही आगे भी इसी तरह जिम्मेदारी पूरी करने की अपील की।

भैयाजी ये भी देखे : फेसबुक पर तीसरी पास युवक लड़की बन करता था सेक्सटॉर्शन, गंदी बात के बाद होती थी ब्लैकमेलिंग

रेल मदद ऐप के जरिए यात्रियों (BILASPUR NEWS)  को होने वाली समस्याओं और शिकाततों के त्वरित निराकरण करने वालो को महाप्रबंधक आलोक कुमार ने सम्मानित किया। यात्रियों की समस्याएं और उनका फीडबैक लेने में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने तीसरा स्थान हासिल किया है। जिसके बाद उत्कृष्ट काम करने वाले रेल कर्मियों को सम्मानित किया गया।
जनवरी और फरवरी माह में सम्मानित होने वाले रेलकर्मियों में एल. नायक, RPF, रवि कुमार, वाणिज्य, रमेश कुमार श्रेष्ठ, RPF, कविता कुमारी, RPF, सुनीता फ्रांसिस, कामर्शियल क्लर्क, अंबिका चौहान, कामर्शियल क्लर्क, डी.के.चंद्राकार, जूनियर इंजीनियर, कैरिज & वैगन, विनय कुमार RPF, अमित कुमार सिन्हा, कामर्शियल क्लर्क रहे।

3 सालों से ‘रेल मदद’ ऐप चला रहा

रेल यात्रियों की शिकायतों के निवारण की प्रक्रिया (BILASPUR NEWS)  को सुधारने और तेज करने के लिये पिछले 3 सालों से ‘रेल मदद’ ऐप चला रहा है। ऐप के जरिए यात्रियों की शिकायतों को दर्ज कर शिकायतों के निवारण की स्थिति की जानकारी भी मुहैया कराई जाती है। यात्री को एप पर रजिस्टेशन के बाद एसएमएस के जरिये शिकायत संख्या तुरंत उपलब्ध कराकर रेलवे द्वारा उठाये गये कदमों की जानकारी भी एसएमएस द्वारा दी जाती है। रेलवे हेल्पलाइन नंबर को ‘रेल मदद’ एप में समाहित किया गया है। हेल्पलाइन नंबर 139 पर भी काल करने से ‘रेल मदद’ द्वारा यात्रियों की समस्याओं का निराकरण किया जा रहा है।

• रेल मदद में फोटोग्राफ भेजने की सुविधा है। जिससे कि शिकायत की वास्तविक स्थिति का आंकलन जल्द हो जाता है।

• रेल मदद ऐप शिकायतों की जानकारी को दर्ज कर शिकायत संख्या जारी करता है।

• रेल मदद ऐप शिकायत की जानकारी को डिवीजन के फील्ड अधिकारियों को उपलब्ध कराता है।

• शिकायत के समाधान के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी SMS के माध्यम से शिकायतकर्ता को पहुंचती है।

• रेल मदद ऐप विभिन्न सुरक्षा और सहायता सेवाओं (जैसे, सुरक्षा, बाल सहायता सेवा इत्यादि) के नंबर बताता है।