spot_img

IMD ने यूपी, दिल्ली और पंजाब में बारिश की जताई संभावना

HomeNATIONALIMD ने यूपी, दिल्ली और पंजाब में बारिश की जताई संभावना

दिल्ली। भारत के मौसम विभाग (MAUSAM NEWS) ने एक बयान में कहा कि 2 फरवरी को भारत की नई दिल्ली में ठंड से कोई राहत नहीं मिलेगी। 2 से 4 फरवरी के बीच भारी बारिश की भविष्यवाणी के कारण तापमान अधिकतम से गिर सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश सहित उत्तर पश्चिमी भारत में बारिश की संभावना है और इसलिए कड़ाके की सर्दी से कोई राहत नहीं मिलेगी।

भैयाजी ये भी देखे : भीम आर्मी ने की गोरखपुर एसपी के ट्रांसफर की मांग, ‘योगी आदित्यनाथ का समर्थक’ होने का दिया हवाला

कमजोर ‘ला नीना’ स्थितियां ध्रुवीय प्रशांत क्षेत्र में सक्रिय हैं जिससे मध्य प्रदेश में बादल छाए रहेंगे और उत्तरी भारत के अन्य हिस्सों में ठंड बढ़ेगी। मौसम विभाग ने मप्र के लिए येलो अलर्ट जारी किया है और उत्तर भारत में शीत लहर (MAUSAM NEWS)की चेतावनी दी है। ला नीना हवा की ठंडी लहरों का कारण बनती है जो अफगानिस्तान, ईरान और हिंदू कुश पहाड़ों में चलती है और बाद में तापमान को कम करते हुए भारतीय क्षेत्र में प्रवाहित होती है। मौसम विभाग के वरिष्ठ अधिकारी डॉ जीडी मिश्रा ने कथित तौर पर बताया, “फरवरी में सर्दी का मौसम रहेगा।” ला नीना के परिणामस्वरूप फरवरी के अंत तक ठंड का मौसम बढ़ेगा।

2 फरवरी से ओलावृष्टि, बारिश और तापमान में गिरावट

आईएमडी ने 3 फरवरी को पंजाब, हरियाणा और उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश में अलग-अलग ओलावृष्टि का अनुमान लगाया है। पश्चिमी विक्षोभ से जुड़े मध्य-क्षोभमंडल दक्षिण-पश्चिमी हवाओं और बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर (MAUSAM NEWS) के दक्षिण-पूर्वी हवाओं के बीच परस्पर क्रिया के कारण बारिश होगी। 2 फरवरी को, पश्चिमी विक्षोभ के लद्दाख और हिमालयी क्षेत्र में आने की भविष्यवाणी की गई है। मौसम विभाग के वरिष्ठ अधिकारी डॉ जीडी मिश्रा ने कथित तौर पर बताया कि “पूरे फरवरी में सर्दी का मौसम रहेगा,” ला नीना के परिणामस्वरूप फरवरी के अंत तक ठंड का मौसम बढ़ेगा।

राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में, इस चक्रवाती परिसंचरण के 3 फरवरी को बनने की भविष्यवाणी की गई है। अगले दो दिनों के लिए पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और यूपी में 15-25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। आईएमडी ने सूचित किया है, “पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में 2 से 4 फरवरी के दौरान काफी व्यापक रूप से हल्की / मध्यम वर्षा होने की संभावना है।”