spot_img

NEET 2021 : तीन टॉपर, लाए फूल मार्क्स, अब कॉलेज की कट ऑफ लिस्ट का इंतजार

HomeNATIONALNEET 2021 : तीन टॉपर, लाए फूल मार्क्स, अब कॉलेज की कट...

नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET 2021 परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। हैदराबाद के मृणाल कुट्टेरी, दिल्ली से तन्मय गुप्ता और मुंबई से कार्तिका ने नीट परीक्षा में टॉप किया है। इस परीक्षा में तीनों छात्रों ने 720 में से 720 अंक हासिल किए हैं।

भैयाजी ये भी देखे : धनतेरस आज, दिन दिनभर दुर्लभ त्रिपुष्कार का शुभ मुहूर्त, जमकर करें…

नीट परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को देश के विभिन्न प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस समेत विभिन्न कोर्सेज में कट-ऑफ के आधार पर दाखिला मिल सकेगा।

जारी किए गए NEET 2021 रिजल्ट के मुताबिक, इन परीक्षाओं में कुल 16,14,777 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था। इनमें से 15,44,275 छात्र परीक्षा में शामिल हुए। इन छात्रों में से 8,70,074 छात्रों ने यह परीक्षा क्वालिफाइ की है।

अब अगली प्रक्रिया में मेडिकल कॉलेजों की कट-ऑफ लिस्ट रिलीज होगी, जिसके आधार पर एडमिशन प्रोसेस शुरू होगा। इसके लिए दो तरह से काउंसलिंग की जाएगी।

एक काउंसलिंग 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटा के आधार पर और दूसरी काउंसलिंग राज्य अपने स्तर पर मेरिट लिस्ट के जरिए करेंगे।

NEET 2021 का दुबई में भी ली परीक्षा

गौरतलब है कि भारत सरकार की पहल पर मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘नीट-यूजी’ पहली बार दुबई में भी आयोजित की गई। दुबई स्थित परीक्षा केंद्र के अलावा कुवैत में भी नीट-यूजी परीक्षा आयोजित करवाई गई।

भैयाजी ये भी देखे : Big Breaking : सड़क ठेकेदार के घर-दफ्तर में आयकर छापा, बेहिसाब…

इधर केंद्र सरकार ने इस बार नीट में परीक्षाओं में 27 प्रतिशत ओबीसी आरक्षण को लागू करने का फैसला किया है। साथ ही छात्रों को 13 भाषाओं में यह परीक्षा देने की सुविधा दी गई।