spot_img

Ujjwala 2.0 : पीएम मोदी ने किया शुभारंभ, 1 करोड़ 47 लाख को मुफ्त गैस कनेक्शन

HomeNATIONALUjjwala 2.0 : पीएम मोदी ने किया शुभारंभ, 1 करोड़ 47 लाख...

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के महोबा से उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण (Ujjwala 2.0) का शुभारंभ किया। आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उन्होंने योजना के पात्र हितग्राहियों को बधाई दी। उत्तर प्रदेश में Ujjwala 2.0 के पहले चरण में राज्य के गरीब परिवारों को कुल एक करोड़ 47 लाख 43 हजार 862 एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराए जा रहे है।

भैयाजी ये भी देखे : छत्तीसगढ़ पहुंची कोविशील्ड और को-वैक्सीन की सवा लाख डोज़, बढ़ेगी रफ़्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा “आज उज्ज्वला योजना के अगले चरण में कई बहनों को मुफ्त गैस कनेक्शन और गैस चूल्हा मिल रहा है। मैं सभी लाभार्थियों को फिर से बहुत-बहुत बधाई देता हूं।”

पीएम ने कहा कि “बीते साढ़े सात दशकों की प्रगति को हम देखते है तो हमें जरूर लगता है कि कुछ स्थितियां, कुछ हालात ऐसे हैं जिनको कई दशक पहले बदला जा सकता था। घर, बिजली, पानी, शौचालय, गैस, सड़क, अस्पताल, स्कूल, ऐसी अनेक मूल आवश्यकताएं है जिनकी पूर्ति के लिए दशकों का इंतजार देशवासियों को करना पड़ा, ये दु:खद है।

उन्होंने कहा कि “हमारी बेटियां घर और रसोई से बाहर निकलकर राष्ट्रनिर्माण में व्यापक योगदान तभी दे पाएंगी, जब पहले घर और रसोई से जुड़ी समस्याएं हल होंगी। इसलिए, बीते 6-7 सालों में ऐसे हर समाधान के लिए मिशन मोड पर काम किया गया है।”

Ujjwala 2.0 : पानी की तरह गैस भी पाइप से

मोदी ने कहा कि “बहनों के स्वास्थ्य, सुविधा और सशक्तिकरण के इस संकल्प को उज्ज्वला योजना ने बहुत बड़ा बल दिया है। योजना के पहले चरण में 8 करोड़ गरीब, दलित, वंचित, पिछड़े, आदिवासी परिवारों की बहनों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया गया।”

भैयाजी ये भी देखे : Stock Market : दूसरे दिन भी बढ़त ज़ारी, सेंसेक्स 200 और निफ्टी 50 अंक उछला

उन्होंने कहा कि “सरकार का प्रयास इस दिशा में भी है कि आपकी रसोई में पानी की तरह गैस भी पाइप से आए। ये गैस सिलेंडर के मुकाबले बहुत सस्ती भी होती है। उत्तर प्रदेश सहित पूर्वी भारत के अनेक जिलों में PNG कनेक्शन देने का काम तेजी से चल रहा है।”