spot_img

छत्तीसगढ़ पहुंची कोविशील्ड और को-वैक्सीन की सवा लाख डोज़, बढ़ेगी रफ़्तार

HomeCHHATTISGARHछत्तीसगढ़ पहुंची कोविशील्ड और को-वैक्सीन की सवा लाख डोज़, बढ़ेगी रफ़्तार

रायपुर। छत्तीसगढ़ में लगभग हर वैक्सीनेशन सेंटर में वैक्सीन खत्म होने की तमाम ख़बरों के बीच एक राहत की खबर रायपुर एयरपोर्ट से मिली है।

अब सूबे में वैक्सीनेशन की रफ़्तार एक बार बढ़ने वाली है। छत्तीसगढ़ में मंगलवार को वैक्सीन की एक और खेप पहुंची है। रायपुर एयरपोर्ट में आज कोविशील्ड और कोवैक्सीन की खेप उतारी गई है।

भैयाजी ये भी देखे : राहत : पांच जिलों में नहीं मिले कोरोना के नए मामलें,…

रायपुर एयरपोर्ट के निदेशक राकेश रंजन सहाय से मिली जानकारी के मुताबिक “छत्तीसगढ़ के लिए कोरोना वैक्सीन जिसमें कोविशील्ड और को-वैक्सीन की दो अलग अलग खेप पहुंची है। ये दोनों वैक्सीन मुंबई और हैदराबाद से रायपुर आने वाली फ्लाइट से पहुंची है।” उन्होंने बताया कि मंगलवार को मिले वैक्सीन में कोविशील्ड के 9 बॉक्स और को-वैक्सीन के 5 बॉक्स उतारे गए है। जिसे सुरक्षित स्टेट वैक्सीन स्टोरेज सेंटर तक पंहुचा दिया गया है।

इधर इस मामलें में सूबे टीकाकरण अधिकारी डॉ. भगत ने बताया कि “मंगलवार को जो वैक्सीन हमे मिले है उसमें से 1 लाख डोज कोविशील्ड के है वहीं 25 हजार डोज को-वैक्सीन के आए है। जल्द से जल्द इसका डिस्ट्रीब्यूशन डिमांड के मुताबिक किया जाएगा ताकि वैक्सीनेशन की रफ़्तार एक बार फिर तेज़ की जा सके। गौरतलब है कि कई जिलों में वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो चूका था, वहीं कई जिलों में कम होने से टीकाकरण अभियान की रफ़्तार बेहद धीमी गति से चल रहा था।

वैक्सीन लेने में बुजुर्ग अव्वल

प्रदेश में 45 वर्ष से अधिक के 90 प्रतिशत लोगों को कोरोना से बचाव का पहला टीका लगाया जा चुका है। पहली और दूसरी, दोनों खुराकों को मिलाकर राज्य में अब तक (6 अगस्त तक) कुल एक करोड़ 28 लाख 25 हजार 432 टीके लगाए जा चुके हैं।

इनमें से एक करोड़ दो लाख 72 हजार 054 पहली डोज के रूप में और 25 लाख 53 हजार 378 दूसरी डोज के रूप में लगाए गए हैं।

भैयाजी ये भी देखे : धान ख़रीदी : मंत्रीमंडलीय उप समिति की बैठक, वर्ष 2021-22 के…

प्रदेश में तीन लाख नौ हजार 462 स्वास्थ्य कर्मियों, तीन लाख 17 हजार 386 फ्रंटलाइन वर्कर्स, 45 वर्ष से अधिक के 52 लाख 51 हजार 984 और 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के 43 लाख 93 हजार 222 नागरिकों को कोरोना से बचाव का पहला टीका लगाया जा चुका है।

वहीं दो लाख 46 हजार 229 स्वास्थ्य कर्मियों, दो लाख 32 हजार 109 फ्रंटलाइन वर्कर्स, 45 वर्ष से अधिक के 18 लाख 12 हजार 920 तथा 18 से 44 आयु वर्ग के दो लाख 62 हजार 120 लोगों को दोनों टीके लगाए जा चुके हैं।