spot_img

किसान सम्मान निधि के 19,509 करोड़ रुपये ज़ारी, मोदी बोले”किसानों की भूमिका बड़ी”

HomeNATIONALकिसान सम्मान निधि के 19,509 करोड़ रुपये ज़ारी, मोदी बोले"किसानों की भूमिका...

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 9.75 करोड़ किसानों को 19,509 करोड़ रुपये की पीएम किसान सम्मान राशि सीधा उनके बैंक खातों में हस्तांतरित की। इस दौरान उन्होंने देशभर के किसानों से चर्चा भी की। किसानों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि “देश जब आजादी के 100 वर्ष पूरे करेगा, 2047 में तब भारत की स्थिति क्या होगी, ये तय करने में हमारी खेती, हमारे किसानों की बहुत बड़ी भूमिका है। ये समय भारत की कृषि को एक ऐसी दिशा देने का है, जो नई चुनौतियों का सामना कर सके और नए अवसरों का लाभ उठा सके।”

भैयाजी ये भी देखे : बीजापुर पुलिस को बड़ी कामयाबी, लाखों के इनामी नक्सली दंपति ने…

मोदी ने कहा कि “हमने बीते 1.5 वर्ष में कोरोना महामारी के कारण दुनिया भर में हो रहे बदलावों को अनुभव किया है। इस कालखंड में देश में ही खान-पान की आदतों को लेकर जागरूकता आई है। मोटे अनाज, मसाले, सब्जी, फलों, ऑर्गेनिक उत्पादों की मांग तेजी से बढ़ रही है।”

उन्होंने कहा कि “सरकार ने खरीफ हो या रबी सीजन, किसानों से MSP पर अब तक की सबसे बड़ी खरीद की है। इससे, धान किसानों के खाते में लगभग 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये और गेहूं किसानों के खाते में लगभग 85 हजार करोड़ रुपये डायरेक्ट पहुंचे हैं।कुछ साल पहले जब देश में दालों की बहुत कमी हो गई थी, तो मैंने देश के किसानों से दाल उत्पादन बढ़ाने का आग्रह किया था। परिणाम ये हुआ कि बीते 6 साल में देश में दाल के उत्पादन में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।”

भारत कृषि निर्यात के मामले में आगे-मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि “आज भारत कृषि निर्यात के मामले में पहली बार दुनिया के टॉप-10 देशों में पहुंचा है। कोरोना काल में देश ने कृषि निर्यात के नए रिकॉर्ड बनाए हैं। आज जब भारत की पहचान एक बड़े कृषि निर्यातक देश की बन रही है।

भैयाजी ये भी देखे : विश्व आदिवासी दिवस : राज्यपाल अनुसईया उइके और सीएम भूपेश बघेल…

अब देश की कृषि नीतियों में इन छोटे किसानों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। छोटे किसानों को सुविधा और सुरक्षा देने का एक गंभीर प्रयास किया जा रहा है। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत अब तक 1 लाख 60 करोड़ रुपये किसानों को दिए गए हैं।”