spot_img

बीजापुर पुलिस को बड़ी कामयाबी, लाखों के इनामी नक्सली दंपति ने किया आत्मसमर्पण

HomeCHHATTISGARHBASTARबीजापुर पुलिस को बड़ी कामयाबी, लाखों के इनामी नक्सली दंपति ने किया...

बीजापुर। विश्व आदिवासी दिवस के दिन बीजापुर पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। सोमवार को बीजापुर एसपी कमलोचन कश्यप समेत पुलिस और फ़ोर्स के आला अधिकारियों के सामने एक नक्सली ने सपत्नीक आत्मसमर्पण किया है।

इस बारे में जानकारी देते हुए बीजापुर एसपी कमललोचन कश्यप ने बताया कि “नक्सलियों के सेंट्रल रिजनल ब्युरो सीसी प्रोटेक्शन ग्रुप कमाण्डर राजू कारम(एसीएम) और सुनिता कारम(एसीएम) ने आत्मसमर्पण किया है। ये दोनों ही माओवादी उड़ीसा स्टेट कमेटी अन्तर्गत कालाहांडी-कंधमाल-बोध-नयागढ़ डिविजन एवं तेलंगाना स्टेट कमेटी में सक्रिय थे।”

भैयाजी ये भी देखे : विश्व आदिवासी दिवस : राज्यपाल अनुसईया उइके और सीएम भूपेश बघेल…

एसपी कश्यप ने बताया कि “इन दोनों नक्सलियों पर 8-8 लाख रुपए का इनाम घोषित था। दोनों नक्सली कई बड़ी वारदातों में सक्रीय भूमिका निभा चुके है। पुलिस पार्टी पर कई हमलों की प्लानिंग और उसे एग्जक्यूट करने का काम भी दोनों ने मिलकर किया है।”

ऐसे नक्सलियों का ग्रुप कमाण्डर बना राजू कारम

एसपी कमल लोचन कश्यप ने बताया कि राजू को वर्ष 2013 में गंगालूर एरिया कमेटी सरकार अध्यक्ष के द्वारा संगठन में पीएलजीए सदस्य के रूप में भर्ती किया गया। इस दौरान ग्राम एड़समेटा के जंगल में 10 दिन का प्रशिक्षण दिया। अक्टुबर 2013 में सीसी मेम्बर जम्पन्ना उर्फ जगु नरसिम्हा रेड्डी के गार्ड के लिए उडीसा भेज दिया। उड़ीसा में वर्ष 2013 से 2017 तक कार्य किया।

वर्ष 2017 में सीसी जम्पन्ना के द्वारा तेंलंगाना पुलिस के समक्ष समर्पण के पूर्व तेंलंगाना स्टेट कमेटी के प्रभारी एवं सीसी सदस्य हरिभूषण के साथ कार्य करने हेतु तेलंगाना स्टेट कमेटी में भेजा गया। सेंट्रल रिजनल ब्युरो में सी.सी. प्रोटेक्शन ग्रुप में कमाण्डर की जिम्मेदारी दिया गया। इस दौरान हथियार एलएलआर रायफल दिया गया। इस पद पर मार्च 2021 तक कार्य कर रहा था।

सुनिता कारम को मिली थी इंसास रायफल

पुलिस ने बताया कि सुनीता वर्ष 2014 में जगरगुड़ा-पामेड़ एरिया कमेटी/एसीएम कमलेश ताती के द्वारा संगठन में पीएलजीए सदस्या के रूप में भर्ती किया गया। जुलाई 2014 में ग्राम चिन्नाबोड़केल के जंगल में मंगेश एसीएम के द्वारा 30 दिन प्रशिक्षण दिया गया।

अगस्त 2014 में बासागुड़ा एलओएस कमाण्डर अनिता कुरसम के साथ काम किया। जनवरी 2015 में सीसी जम्पन्ना उर्फ जगु नरसिम्हा रेड्डी के गार्ड ड्युटी के लिए उड़ीसा भेज दिया गया। इस दौरान हथियार सिंगल शॉट बंदुक रखती थी।

भैयाजी ये भी देखे : MBA रिटर्न्स का कमाल, बायो फ्लॉक विधि से किया मछली पालन,…

जहां वर्ष 2017 तक कार्य की। जनवरी 2021 में तेलंगाना स्टेट कमेटी प्रभारी एवं सीसी सदस्य हरिभूषण के द्वारा सेंट्रल रिजनल ब्यूरो सी.सी. प्रोटेक्शन ग्रुप सदस्या के पद पर जिम्मेदारी दिया गया । इस दौरान हथियार इंसास रायफल दिया गया। जनवरी 2021 से अब तक इस पद पर काम कर रही थी।