spot_img

रायपुर में हुई 502 चाकुओं की ऑनलाइन डिलीवरी, पुलिस ने 300 किए जप्त

HomeCHHATTISGARHरायपुर में हुई 502 चाकुओं की ऑनलाइन डिलीवरी, पुलिस ने 300 किए...

रायपुर। राजधानी में चाकूबाजी की घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस ने ऑनलाइन बाज़ारों से डिलीवर हो चाकुओं (Knife) पर नकेल कसनी शुरू की है।

इस अभियान के तहत पुलिस ने अब तक 300 से ज़्यादा हथियार बरामद भी किए है।

गौरतलब है कि शहर के अंदर हो रही चाक़ूबाज़ी की घटनाओं को देखते हुए पुलिस इसे रोकने ये अभियान छेड़ा है।

भैयाजी ये भी पढ़ें : वन अमले की बड़ी कार्यवाही, साम्हर को मारने वाले दो शिकारी…

इस अभियान में रायपुर पुलिस को तकनीकी माध्यमों से रायपुर में निवासरत 502 लोगों द्वारा बटन चाक़ू समेत विभिन्न प्रकार के चाकू फ्लिपकार्ड के मार्फत मंगाने की जानकारी मिली।

ये ऑडर भी साल 2020 में जनवरी से दिसंबर महीने तक ही फ्लिप्कार्ट को दिए गए थे। 502 लोगो की इस फेहरिस्त में शुमार लोगो की तस्दीक के लिए रायपुर पुलिस ने खोजबीन शुरू की।

ASP लखन पटले खुद इसकी मॉनेटरिंग कर रहे थे। शहर के थाना प्रभारियों द्वारा सूची के अनुसार अपने-अपने थाना क्षेत्रों में निवासरत लोगों को थाना बुलाकर तस्दीक की जा रहीं है।

अब तक की तस्दीकी अभियान में अलग-अलग थानों द्वारा लोगों से लगभग 300 नग चाकू जमा / जप्त कराये गये है। जिसमें 11 पुराने अपराधी भी शामिल है। इन 11 हिस्ट्रीशीटरों के खिलाफ पुलिस ने 11 नग चाकू जप्त कर उनके खिलाफ आर्म्स एक्ट की कार्यवाही की गई है।

Knife : 119 नाबालिक ने मंगाए चाक़ू

502 लोगो की इस फेहरिस्त में 119 नाबालिक बच्चे ऐसे है जिन्होंने बटन चाक़ू मंगाए है। पूछताछ में इन बच्चों ने रुआब और खौफ के लिए इन चाकुओं को मंगाना बताया।

फिलहाल पुलिस ने इन नाबालिकों से चाकू जमा कराकर ऐसे बच्चों के परिजनों को थाना बुलाकर समझाईश दी है। हैरानी की बात ये है कि इनमे से किसी एक के घर में बच्चों के द्वारा इस हथियार मंगाने की भनक तक नहीं थी।

पडोसी जिलों से भी हुए ऑडर

रायपुर के सरहदी जिलो में रहने वाले 282 लोगों ने साल 2020 में ऑनलाईन चाक़ू (Knife) का ऑडर दिया था। जिसके बाद अब रायपुर पुलिस द्वारा इन जिलो की पुलिस को ऑनलाईन धारदार चाकू मंगाये जाने वालो की लिस्ट भेजी जा रही है। साथ ही पत्राचार के मार्फ़त आवश्यक वैधानिक कार्यवाही हेतु भी लिखा जा रहा है।

भैयाजी ये भी पढ़ें : आवश्यक वस्तु (संशोधन) कानून की किसान सभा ने की निंदा, 26…

अवैध रूप से धारदार व घातक चाकू की खरीदी-बिक्री करने वालों के साथ ही ऑनलाईन शाॅपिंग साईट जैसे एमेजाॅन, फ्लिपकार्ट सहित अन्य शाॅपिंग साईट से धारदार व घातक चाकू मंगाने वालों पर रायपुर पुलिस द्वारा लगातार नजर रखीं जा रहीं है।