spot_img

प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना के पांच साल,साढ़े पांच करोड़ से ज़्यादा किसान योजना में कवर

HomeNATIONALCOUNTRYप्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना के पांच साल,साढ़े पांच करोड़ से ज़्यादा किसान...

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhanmantri Fasal Beema Yojna) की शुरुआत हुए आज पुरे पांच साल हो गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना से करोडो किसानों को फ़ायदा मिलने की बात कहते हुए योजना के फायदे भी गिनवाए।

भैयाजी ये भी देखें-बड़ी ख़बर : श्रीविजय एयर बोइंग 737-500 विमान का ब्लैक बॉक्स बरामद

उन्होंने एक वर्चुअल संबोधन के दौरान कहा कि “प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना” (Pradhanmantri Fasal Beema Yojna) न सिर्फ किसानों की आजीविका की रक्षा करती है बल्कि टिकाऊ खेती सुनिश्चित करने में भी अहम भूमिका निभाती है।

पिछले वर्ष की तुलना में 5.5 करोड़ से अधिक किसानों को योजना में कवर किया गया है। उन्होंने कहा है कि “प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना” (Pradhanmantri Fasal Beema Yojna) ने कैसे किसानों को अधिक से अधिक लाभ सुनिश्चित किया है?

भैयाजी ये भी देखें- शेयर बाज़ार : बुधवार को भी रिकार्ड उचाई पर सेंसेक्स निफ्टी…

पीएम फसल बीमा योजना ने कैसे किसानों को अधिक से अधिक लाभ सुनिश्चित किया है?
उन्होंने कहा कि “प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से किसान अब आसानी से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में अपना नामांकन करवा सकते हैं। ड्रोन जैसी टेक्नोलॉजी के उपयोग से अब फसल के नुकसान का आकलन करने में तेजी आयी है और दावों के त्वरित निपटारे को बढ़ावा भी मिला है। ”

फसल बीमा योजना की जानकारी देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि “अप्रत्याशित फसल नुकसान से किसानों की सुरक्षा कर रही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना फसल की बुवाई से लेकर कटाई के बाद तक की पूरे फसल चक्र से जुड़ी गतिविधियों के दौरान फसल के नुकसान के खिलाफ किसानों को सुरक्षा चक्र प्रदान करती है।”