spot_img

बस्तर लोकसभा में 63.41 फ़ीसदी मतदान, मतदान दलों की वापसी शुरू…

HomeCHHATTISGARHBASTARबस्तर लोकसभा में 63.41 फ़ीसदी मतदान, मतदान दलों की वापसी शुरू...

कोंडागांव। बस्तर लोकसभा के आठ विधानसभा क्षेत्र में सभी मतदान केंद्रों में शांतिपूर्ण मतदान हुए। हालांकि कुछ एक स्थानों में छुटपुट मामलों की अपुष्ट जानकारी मिली है। पुरे लोकसभा सीट में शांतिपूर्ण मतदान हो सके इसके लिए व्यापक स्तर पर सुरक्षा व्यवस्था की गई थी।

ये ख़बर भी देखें : Train Cancel : रायपुर-दुर्ग के मध्य अपग्रेडेशन कार्य, 19 ट्रेनें रद्द…8…

इस लोकसभा सीट में निर्वाचन आयोग ने 61 मतदान केंद्रों को असुरक्षित और 196 मतदान केंद्रों को अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों के रूप में चिन्हित किया था। जहां अब तक के मतदान के दौरान किसी प्रकार की कोई घटना घटे बगैर सुचारु रूप से मतदान हुआ है। इन मतदान केंद्रों तगड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ मतदान दल पहुंचे थे, अब उनके लौटने का सिलसिला भी शुरू हो गया है।

कोंडागांव में चिन्हांकित अतिसंवेदनशील मतदान क्षेत्र के गांव बेचा और कड़ेनार में सफलतापूर्वक मतदान कार्य संपन्न कराकर मतदानदल लौट चूका है। शान्तिपूर्ण और सफल मतदान के बाद वापस पहुंचे मतदान दलों का कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुणाल दुदावत एवं पुलिस अधीक्षक वाय अक्षय कुमार ने किया स्वागत किया है। वहीं शेष मडाअण दलों को भी हेलीकॉप्टर से लाने का काम शुरू हो गया है।

गौरतलब है कि बस्तर लोकसभा सीट की दुर्गम एवं संवेदनशील क्षेत्र के मतदान केंद्रों में कुल 156 मतदान दलों को हेलीकॉप्टर के माध्यम से मतदान केंद्रों में निर्वाचन संपन्न करने के लिए भेजा गया है। इस 156 मतदानदलों में कुल 919 मतदान कर्मी है। वही 1805 मतदान दलों को बस के माध्यम से मतदान केंद्रों में पहुंचाया गया है, जिनकी वापसी का काम शुरू हो गया है।

बस्तर में 63 फ़ीसदी हुआ मतदान

निर्वाचन आयोग से शाम पांच बजे तक हुए मतदान के आंकड़ों के मुताबिक बस्तर लोकसभा सीट में 63.41 फीसदी मतदान हुआ है। विधानसभा वार अगर मतदान प्रतिशत की बात की जाए तो चित्रकोट विधानसभा में सर्वाधिक 73.49 प्रतिशत मतदान हुए है। वहीं बीजापुर विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम 41.62 प्रतिशत मतदान हुआ है।

ये ख़बर भी देखें : रायपुर के भूमिगत और सतही जल स्रोतों का स्पेस और एआई…

इसके बाद बस्तर में 72.81 प्रतिशत, दंतेवाडा में 67.02 प्रतिशत, जगदलपुर 65.04 प्रतिशत, कोंडागांव में 72.01 प्रतिशत, कोंटा में 51.19 प्रतिशत और नारायणपुर में 62.28 प्रतिशत मतदान दर्ज़ हुआ है। हालाँकि ये आंकडे अंतिम नहीं है। बस्तर लोकसभा क्षेत्र में कुल 191 संगवारी मतदान केंद्र, 8 दिव्यांग जनों के द्वारा संचालित मतदान केंद्र एवं 36 युवाओं द्वारा संचालित मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 42 मतदान केंद्र को आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है।