spot_img

सदन में अवैध प्लाटिंग पर विधायक अनुज ने दिखाए तेवर, मंत्री बोले-कार्यवाही की जाएगी…

HomeCHHATTISGARHसदन में अवैध प्लाटिंग पर विधायक अनुज ने दिखाए तेवर, मंत्री बोले-कार्यवाही...

रायपुर। सूबे में हर जगह अवैध प्लाटिंग की शिकायत मिल रही है, वहीं सरकार ताबड़तोड़ इस मामलें में कार्यवाही भी कर रही है। आज छत्तीसगढ़ विधानसभा में भी धरसींवा विधनसभा क्षेत्र में अवैध प्लॉटिंग का मामला गूंजा। धरसींवा विधायक अनुज शर्मा ने इस मामलें को जोरशोर से उठाया।

भैयाजी ये भी देखें : राजिम कुंभ कल्प की तैयारी देखने पहुंचे रायपुर कमिश्नर डॉ. अलंग, दिए निर्देश…

प्रश्नकाल के दौरान अनुज शर्मा ने सवाल उठाते हुए कहा “कई स्थानों में अवैध कब्जा किया जा रहा है ? अवैध कब्जे की शिकायत मिलने के बाद भी गलत जानकारी दी जा रही है ? क्या गलत जानकारी देने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई होगी ?” इस सवाल का जवाब देते हुए राजस्व मंत्री टंकराम वर्मा ने कहा “धरसींवा में अवैध प्लॉटिंग की शिकायत में कार्रवाई की जा रही है। अब तक कृषि भूमि के आवासीय भूमि में परिवर्तन के 232 प्रकरण प्राप्त हुए है, अवैध कब्जे की शिकायत पर कार्रवाई की जाएगी।”

दरअसल धरसींवा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत जनवरी, 2021 से दिसम्बर, 2023 तक कृषि भूमि को आवासीय भूमि में परिवर्तन के कितने प्रकरण प्राप्त हुए ? कितने प्रकरण लंबित है और कितने प्रकरणों का निपटारा किया जा चुका है ? साथ ही यह भी पूछा कि क्या कृषि भूमि को आवासीय बता कर विक्रय किये जाने की शिकायतें विभाग को प्राप्त हुई हैं ? यदि हां, तो इन प्रकरणों में विभाग द्वारा क्या कार्यवाही की गई ?

भैयाजी ये भी देखें : विधानसभा शैक्षिक भ्रमण पर पहुंची छात्राओं ने संसदीय कार्य मंत्री बृजमोहन से की मुलाकात

इस पर मंत्री वर्मा ने बताया कि जनवरी 2021 से दिसम्बर 2023 तक कृषि भूमि को आवासीय भूमि मे परिवर्तन के 232 प्रकरण प्राप्त हुये हैं। जिसमें सभी 232 प्रकरणों का निपटारा किया जा चुका है। उन्‍होंने बताया कि धरसींवा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत कृषि भूमि को आवासीय बताकर विक्रय किए जाने के संबंध में कोई शिकायत प्राप्त नहीं हुआ है। धरसींवा के अंतर्गत अवैध प्लॉटिंग की 19 शिकायत जिला स्तर पर प्राप्त हुई है, प्रकरण दर्ज कर छत्तीसगढ़ पंचायत राज अधिनियम, 1993 एवं इसके अंतर्गत बने नियमों के अनुसार कार्यवाही किया जा रहा है।