spot_img

झील बनी राजधानी का रोड, पानी से शहर-शहर आफत

HomeNATIONALझील बनी राजधानी का रोड, पानी से शहर-शहर आफत

दिल्ली। मानसून की बारिश (MAUSAM) इस बार उत्तर भारत पर कहर बनकर बरस रही है। पंजाब-हरियाणा में वर्षा से मची आफत के बाद दिल्ली का हाल बेहाल है। राजधानी में जहां बीते दिन यमुना नदी का जलस्तर खतरे के निशान को पार करने से कई इलाकों में बाढ़ आ गई तो वहीं, हिमाचल और उत्तराखंड में भूस्खलन हो रहा है।

PM Modi called LG VK saxena from France wake of Delhi Flood get relief soon  water level of Yamuna started decreasing - दिल्लीवासियों को जल्द मिलेगी  राहत? कम होने लगा यमुना का

मौसम विभाग (MAUSAM) की मानें तो ये आफत की बारिश अभी थमने वाली नहीं है। आज यूपी, मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है। IMD के अनुसार उत्तराखंड में तो आज से लगातार चार दिन भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

Flood alert in Delhi : Evacuation alert in areas abutting Yamuna river  flowing much above danger mark in Delhi - Flood Alert in Delhi : दिल्ली में  बाढ़ का अलर्ट जारी, यमुना

यहां ऐसी स्थिति

  • यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने से आईटीओ रोड झील की तरह दिखने लगी है, यहां भीषण जलभराव हो गया है।
    आईएमडी ने आज यूपी और उत्तराखंड के लिए भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। यूपी में आज गरज के साथ बारिश हो सकती है।
  • उत्तराखंड में चार दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
  • नोएडा सेक्टर 167 स्थित छपरौली व मंगरौली गांव में यमुना का जलस्तर बढ़ने से सीवर ओवरफ्लो होकर बैक मार रहा है। सेक्टर 137 की सड़क पर जलभराव की स्थिति अभी भी बनी हुई है। प्रशासन की तरफ से अभी भी रेस्क्यू आपरेशन जारी है।
  • मौसम विभाग के अनुसार, आज बिहार, असम, मेघालय, सिक्किम, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, केरल और पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में मध्यम से भारी बारिश संभव है।
  • दिल्ली, यूपी, हरियाणा पूर्वोत्तर भारत, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
  • दिल्ली के शांति वन क्षेत्र में जलभराव की स्थिति से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

PM Modi ने जाना हाल

राजधानी दिल्ली में हरियाणा के (MAUSAM) हथिनीकुंड बैराज से छोड़े गए पानी के बाद से बाढ़ की आफत आ रखी है। यमुना बाजार और मयूर विहार के कुछ निचले इलाके तो जलमग्न हो चुके हैं। राजधानी के हालात इतने खराब हैं कि पीएम मोदी भी फ्रांस से इसपर नजर रखें हैं। उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने ट्वीट कर बताया कि पीएम ने फ्रांस से फोन कर दिल्ली के बाढ़ के हालात और उससे निपटने के लिए चल रहे कार्यों के बारे में जाना।