spot_img

राजमार्गों पर होने वाली दुर्घटनाएं रोकने हाईवे के दोनों ओर लगाई जाएगी बांस की मजबूत बाड़: गडकरी

HomeNATIONALराजमार्गों पर होने वाली दुर्घटनाएं रोकने हाईवे के दोनों ओर लगाई जाएगी...

दिल्ली। केंद्र सरकार ने जानवरों के चलते राजमार्गों (NH) पर होने वाली दुर्घटनाएं रोकने के लिए इसके दोनों ओर बांस की मजबूत बाड़ लगाने का फैसला किया है।

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर बताया कि हम देश के राजमार्गों (NH) के किनारे ‘बाहु बल्ली’ मवेशी बाड़ लगाने की योजना बना रहे हैं। इसका मकसद मवेशियों को सड़क पार करने से रोकना है, जिसके चलते खतरनाक दुर्घटनाएं होती हैं और परिणामस्वरूप मानव जीवन की हानि होती है।

भैयाजी यह भी देखे: शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत, सेंसेक्स निफ्टी में गिरावट दर्ज

गडकरी ने बताया कि यह बाड़ 1.20 मीटर ऊंची होगी और व्यापक समाधान के रूप में एनएच-30 के खंड 23 पर स्थापित की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की छत्तीसगढ़ यात्रा से पहले इसे प्रदर्शित किया जाएगा।

कैसे तैयार होती है ‘बाहु बल्ली’ बैरियर

गडकरी के अनुसार, बांस का उपयोग करके बनाई गई बाड़ मवेशियों (NH) को रोकने में पूरी तरह से प्रभावी और पर्यावरण के अनुकूल कदम होगा। ‘बाहु बल्ली’ बैरियर को खास तरह के बांस से बनाया जाता है। बांस को क्रिओसेट तेल से ट्रीट किया जाता है और फिर इस पर हाई-डेंसिटी पाली एथिलीन की परत चढ़ाई जाती है, जिससे यह स्टील का मजबूत विकल्प बन सके। इस बाड़ को क्लास-1 की फायर रेटिंग दी गई है। जिससे यह सुरक्षा सुनिश्चित करने में सक्षम है। इतना ही नहीं यह आत्मनिर्भर भारत के सिद्धांतों के अनुकूल भी है। इसके जरिये सभी राजमार्गों को टिकाऊ और मवेशियों से सुरक्षित बनाया जाएगा।