spot_img

बेंगलुरु से दिल्ली तक टमाटर के तेवर, 100 रुपए तक पहुंची कीमत, ये है कारण

HomeNATIONALबेंगलुरु से दिल्ली तक टमाटर के तेवर, 100 रुपए तक पहुंची कीमत,...

दिल्ली। मानसून के दस्तक देते ही टमाटर (tomato expensive) के तेवर लाल हो गए हैं। मानसून आने से पहले ही कई राज्यों में बेमौसम बारिश ने टमाटर की फसल को प्रभावित कर दिया था और इस कारण टमाटर अब किचन से गायब हो गया है। बेंगलुरु से लेकर दिल्ली तक टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं। बेंगलुरु में टमाटर फिलहाल 100 रुपए किलो तक पहुंच गया है, वहीं मध्य प्रदेश और पंजाब में भी टमाटर 70 रुपए प्रति किलो के भाव तक पहुंच गया है।

भैयाजी यह भी देखे: फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट लेने वाले गिरोह का मास्टरमाइंड गिरफ्तार, एक हजार करोड़ से ज्यादा का किया था घपला

कानपुर में 100 रुपए किलो टमाटर

उत्तर प्रदेश के कानपुर में भी टमाटर की कीमतें मंगलवार (tomato expensive) को छूती दिखी। एक टमाटर विक्रेता का कहना है हम टमाटर 100 रुपये किलो बेच रहे हैं। बारिश के कारण कीमतें बढ़ गई हैं। दिल्ली सब्जी मंडी भाव बढ़े हैं। दिल्ली के कारोबारी मोहम्मद राजू ने कहा कि टमाटर 80 रुपये किलो बिक रहा है। पिछले दो-तीन दिनों में रेट अचानक बढ़ गया है। भारी बारिश के कारण कीमत में अचानक बढ़ोतरी हुई है। बारिश ने टमाटर को नष्ट कर दिया है।

अभी और महंगा होगा टमाटर

सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों (tomato expensive) में टमाटर के दाम और अधिक बढ़ सकते हैं। दिल्ली के एक विक्रेता ने बताया, “टमाटर का दाम अभी 80 रुपए किलो चल रहा है। बारिश ने सभी फसल खराब कर दी इसलिए माल कम है और माल की कमी होने के कारण टमाटर पिछले 4 दिनों में महंगा हो गया है।

रसोई का बजट बिगड़ा

टमाटर की कीमतों ने रसोई का बजट गड़बड़ा दिया है। थोक मार्केट (tomato expensive)में टमाटर 65 रुपए से 70 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बेचा जा रहा है, वहीं रिटेल दुकानों पर टमाटर 100 रुपए किलो तक बेचा जा रहा है। इंदौर-भोपाल जैसे शहरों में भी टमाटर 80 से 100 रुपए बिक रहा है।

साइक्लोन बिपरजॉय से फसल को नुकसान

इस साल गर्मी में कई राज्यों में बेमौसम बारिश ने जहां टमाटर की फसल को प्रभावित किया, वहीं हाल ही आए चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के कारण भी टमाटर की फसल पर भारी असर हुआ क्योंकि टमाटर की पैदावार गुजरात और महाराष्ट्र में काफी ज्यादा होती है।