spot_img

कोरोना से बचने रैंडम टेस्टिंग, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग पर फ़ोकस, पॉज़िटिव दर में आई कमी

HomeCHHATTISGARHBILASPURकोरोना से बचने रैंडम टेस्टिंग, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग पर फ़ोकस, पॉज़िटिव दर में...

 

अंबिकापुर। कोरोना प्रसार की रोकथाम और बचाव के लिए निरंतर स्वास्थ्य विभाग की ओर से मॉनिटरिंग की जा रही है। जिले के कलेक्टर कुन्दन कुमार स्वयं भी जिले में कोविड की स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं। कलेक्टर के मार्गदर्शन में कोविड संक्रमण की रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य विभाग सजगता से काम कर रहा है और चिकित्सकीय व्यवस्था को भी दुरुस्त रखा जा रहा है। जिसका परिणाम है कि माह के चौथे सप्ताह में कोरोना संक्रमण की दर कम हुई है।

जिले में कोविड की स्थिति से निपटने के संबंध में तैयारी पर सीएमएचओ पीएस सिसोदिया ने बताया कि कोविड से संबंधित समस्त सिस्टम अंतर्गत कोविड-19 हॉस्पिटल प्रबंधन, कॉन्ट्रेक्ट ट्रेसिंग दल, निरंतर जांच, होम आइसोलेशन, रैपिड रिस्पॉन्स दल, कॉल सेन्टर आदि को सक्रिय कर दिया गया है। कोविड संक्रमण को कम करने के लिए हॉस्पिटल में ओपीडी व आईपीडी से अधिक से अधिक रैंडम सैंपल टेस्टिंग की जा रही है। विकासखंड तथा शहरी क्षेत्र अंबिकापुर में औसत कोविड़ जांच भी बढ़ा दी गई है।

अप्रैल माह की शुरुआत से अब तक 4 हजार से भी ज्यादा कोविड जांच की गई है। कांटेक्ट ट्रेसिंग से जल्द पॉजिटिव केस की पहचान हो रही है जिससे माह के चौथे सप्ताह में कोरोना संक्रमण की दर में कमी देखी गई है। पिछले सप्ताह में जहां संक्रमण दर 9.9 रही, वहीं इस सप्ताह में यह कम होकर 6.18 पर आ गई है।

उन्होंने बताया कि होम आइसोलेशन में रह रहे को-मोरबीडिटी व हाई रिस्क मरीजों का मॉनिटरिंग के लिए जिला कंट्रोल रूम से प्रति दिवस फोन के माध्यम से व विकास खंड के होम आइसोलेशन कंट्रोल रूम से प्रतिदिन फोन के माध्यम से बीपी व ऑक्सीजन लेवल की जानकारी ली जा रही है तथा होम आइसोलेशन नियमों का पालन कराया जा रहा है। जिले में कोविड-19 की 24 अप्रैल 2023 तक की स्थिति में सक्रिय पॉजीटिव प्रकरण 233 हैं, इनमें से 228 मरीज होम आइसोलेशन में हैं तथा 5 मरीजों को हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है।

प्रदेश की पॉजिटिव दर भी घटी

छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 466 नए मरीज मिले हैं। जिसके बाद एक्टिव मरीजों की संख्या 3025 हो गई है। हालांकि प्रदेश में पॉजिटिविटी दर कम होकर 8.06 फीसदी हो गई है। मंगलवार को 26 जिलों में कोरोना के मरीज मिले हैं। वहीं एक कोरोना मरीज की मौत हुई है। कोरोना के सबसे ज्यादा 53 मामले राजधानी रायपुर में हैं।