spot_img

बिलासपुर निगम में 10 अरब का बजट पेश, पार्षदों ने पानी निकासी का नहीं उठाया मुद्दा

HomeCHHATTISGARHबिलासपुर निगम में 10 अरब का बजट पेश, पार्षदों ने पानी निकासी...

बिलासपुर। बिलासपुर नगर निगम में बुधवार (BILASPUR NEWS) को राजनीतिक नौटंकी के बीच मेयर रामशरण यादव ने वर्ष 2023-24 के लिए 10 अरब 24 करोड़ 72 लाख 14 हजार रुपए का बजट पेश किया। लेकिन, सामान्य सभा की बजट चर्चा में न तो सत्ता पक्ष और न ही विपक्षी पार्षदों ने बारिश में डूबते शहर को बचाने की योजना पर कोई चर्चा की। यही वजह है कि सामान्य सभा की इस बैठक में बारिश के दिनों में पानी निकासी जैसी गंभीर समस्या पर चर्चा तक नहीं की गई। बजट में शहर में कई नए काम के लिए योजना बनाई गई है। लेकिन, पिछले बजट की योजनाओं को धरातल पर लाने के लिए भी विपक्षी पार्षदों ने सवाल नहीं उठाए।

भैयाजी यह भी देखे: प्रदेश में आज शाम हल्की बारिश के आसार

सामान्य सभा और बजट बैठक में बुधवार को पूरे दिन हंगामे की स्थिति बनी रही। प्रश्नकाल के दौरान पक्ष और विपक्ष दोनों पार्षदों ने अपने-अपने वार्डों की समस्याएं बताई। विशेष कर चार साल पहले नगर निगम सीमा में शामिल हुए ग्राम पंचायतों के पार्षद एक भी काम नहीं होने और योजनाएं शुरू नहीं करने को लेकर आवाज उठाते रहे और वार्डवासियों के बिजली, नाली, सड़क जैसी मूलभूत सुविधाएं मुहैया नहीं होने की बात कही। बैठक में सभापति शेख नजीरुद्दीन बार-बार उन्हें समझाइश देते रहे। फिर भी बात नहीं बनी।

महापौर रामशरण यादव भी सामान्य सभा में (BILASPUR NEWS) उखड़ गए और यहां तक कह दिया कि हर सवाल का जवाब कमिश्नर को देना है, तो मैं उठकर चला जाता हूं, मेयर का यहां कोई काम नहीं है। भाजपा पार्षदों के हंगामे और प्रश्न का जवाब नहीं मिलने के कारण सदन को बीच में 15 मिनट के लिए स्थगित करना पड़ा। दरअसल, करीब सात माह बाद हुई सामान्य सभा की बैठक हंगामेदार रहा और आधा समय प्रश्नकाल में ही गुजर गया। फिर भी पूरे सवाल नहीं आ पाए। दिन भर चली सामान्य सभा के बाद महापौर रामशरण यादव ने महज 15 मिनट में बजट अभिभाषण पेश किया और बिना चर्चा के बिना चर्चा के बजट पास हो गया। निगम की बजट में पुरानी योजनाओं को पूरा करने केंद्र और राज्य शासन की बजट पर निर्भरता जताई गई है। इसके साथ ही निगम की आय बढ़ाने पर भी जोर दिया गया है।

सात अरब 51 करोड़ 55 लाख आय का अनुमान

महापौर रामशरण यादव (BILASPUR NEWS) ने बुधवार को वर्ष 2023-24 के लिए 10 अरब 24 करोड़ 72 लाख 14 हजार रुपये का बजट पेश किया। इसे सदन ने पारित किया। इसमें सात अरब 51 करोड़ 55 लाख 80 हजार रुपये की अनुमानित आय दर्शाई गई है। 56 करोड़ 32 हजार रुपए फायदे वाले इस बजट में शहर विकास के लिए कई नई योजनाएं बनाई गई है।

उन्होंने बताया कि राज्य प्रवर्तित योजना के तहत ज्ञान स्थली योजना के लिए 100 लाख, पुष्पवाटिका योजना के लिए 50 लाख, सरोवर-धरोहर योजना के अंतर्गत तालाब सौंदर्यीकरण के लिए 200 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है। इसी तरह अधोसंरचना मद में वार्डों के विकास कार्य, सीसी रोड, नाली, डामरीकरण, चौक-चौराहों का सुंदरीकरण, वार्डों में समुचित प्रकाश व्यवस्था, पेयजल के लिए 13005.06 लाख रुपये का प्रविधान किया गया है। महापौर ने आय के स्रोत के बारे में बताया कि दो अरब 31 करोड़ 74 लाख 88 हजार रुपए राजस्व और पांच अरब 19 करोड़ 80 लाख 92 हजार रुपए पूंजीगत के साथ ही दो अरब 73 करोड़ 16 लाख 34 हजार रुपए प्रारंभिक शेष से प्राप्त होने का अनुमान है।