spot_img

इंजीनियरिंग प्रवेश प्रक्रिया: पहले चरण में 2891 ने लिया प्रवेश

HomeCHHATTISGARHइंजीनियरिंग प्रवेश प्रक्रिया: पहले चरण में 2891 ने लिया प्रवेश

भिलाई। प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए चल रही काउंसलिंग (CG NEWS) के तहत अलॉट हुई 3806 सीटों पर प्रवेश लेने का कार्य शनिवार को थम गया। इस बार इंजीनियरिंग शिक्षा में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। पहले चरण में 2891 सीट पर एडमिशन पक्के हो गए। इंजीनियरिंग कॉलेज संचालकों को इस आंकड़े से बड़ी राहत मिली है।

भैयाजी यह भी देखे: कैथलेटिक कनवर्टर धातु निकालने के बाद तालाब में फेंका इको कार का साइलेंसर, आरोपी गिरफ्तार

बीते साल जहां कुल दाखिले का प्रतिशत 42.80 फीसदी था, वहीं इस बार यह ग्राफ और भी शानदार रहने की कयास लगाई जा रही हैं। जेईई कोटे की सीटों पर बाहरी राज्यों के विद्यार्थियों ने भिलाई के कॉलेजों (CG NEWS)  को सबसे अधिक पसंद किया है। अभी तक जहां इंजीनियरिंग शिक्षा प्राप्त करने ट्विनसिटी के विद्यार्थी दूसरे राज्यों का रुख किया करते थे, उसमें भी कमी देखी गई है। छत्तीसगढ़ के विद्यार्थियों ने इस बार प्रदेश में ही रहकर अपनी उच्च शिक्षा करने का फैसला कर लिया है।

दूसरे चरण का शेड्यूल

अब तकनीकी शिक्षा निदेशालय 26 सितंबर को रिक्त रह गई सीटों (CG NEWS)  की जानकारी अपलोड करेगा। इसी दिन से काउंसलिंग के दूसरे चरण की शुरुआत भी हो जाएगी। विद्यार्थी 28 सितंबर तक दूसरे चरण की काउंसलिंग का पंजीयन करा सकेंगे। दस्तावेजों का परीक्षण 28 सितंबर तक कराना होगा। दूसरे चरण की सीटों का आवंटन एक अक्टूबर को होगा। इसके बाद संस्था में प्रवेश 3 से 6 अक्टूबर तक लेना होगा।

सीएस और इसके एलाइट पहली पसंद

इंजीनियरिंग कॉलेजों में कंप्यूटर साइंस ब्रांच का जबदस्त क्रेज है। जेईई कोटे से लेकर पीईटी की सीटों तक विद्यार्थियों ने सीएस को पहली तरजीह दी है। प्लेन सीएस के बाद इसके एलाइट कोर्स यानी डाटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डाटा सिक्योरिटी की तरह कोर्स की सर्वाधिक सीटों पर एडमिशन हो गए हैं। इस साल मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और सिविल में रुझान कम है, लेकिन सरकारी क्षेत्र में नौकरी का इरादा कर चुके विद्यार्थियों के बीच ये ब्रांच अब भी लोकप्रिय है। इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन जैसी ब्रांच में भी विद्यार्थियों ने रुझान दिखाया है।