spot_img

रेलवे स्थानांतरण पर अपने कर्मियों को देगा वैकल्पिक आवास की पूरी सुविधा

HomeCHHATTISGARHBASTARरेलवे स्थानांतरण पर अपने कर्मियों को देगा वैकल्पिक आवास की पूरी सुविधा

जगदलपुर। वाल्टेयर रेलवे डिवीजन ने कर्मचारियों (JAGDALPUR NEWS) के आवास के लिए विशेष अनुकूल उपाय किए हैं। जिससे कि वे स्थानांतरण पर वैकल्पिक आवास सुविधा का लाभ उठा सकें। यह इतिहास में पहली बार हो रहा है कि कोई डिवीजन अपने दुर्गम क्षेत्र में काम कर रहे कर्मचारी के नाम पर मुख्यालय यानी की विशाखापटनम में एक अतिरिक्त मकान अलॉट करेगा।

भैयाजी ये भी देखें : पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ते ही ईवी की जमकर हो रही है खरीदी

रेल प्रबंधक अनूप सतपथी ने बताया कि इसमें सिविल इंजीनियरिंग, वित्त और कार्मिक शाखा ने वाल्टेयर डिवीजन में विभिन्न स्थानों पर स्थानांतरित किए गए वैकल्पिक रेलवे आवास के लिए कर्मचारियों की सुविधा के लिए एक संयुक्त आदेश तैयार किया। इससे ऐसे कर्मचारी जो दुर्गम इलाकों में काम करते हैं। उन्हें सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा। बस्तर में काम कर रहे कर्मचारियों को विशाखापटनम में भी एक क्वार्टर मिलेगा। इससे कर्मचारी अपने परिवार को बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए विशाखापटनम में रख सकेंगे।

इसलिए लागू हो रही वैकल्पिक आवास सुविधा 

डिवीजन ने विशाखापत्तनम में उन कर्मचारियों को (JAGDALPUR NEWS) वैकल्पिक आवास प्रदान करने की पहल की, जिन्हें विशाखापत्तनम से इन महत्वपूर्ण वर्गों में दूरस्थ स्टेशनों में स्थानांतरित किया गया है। यह उन्हें दुर्गम क्षेत्रों और अन्य कारकों में विषम परिस्थितियों में काम पर स्थानांतरित करने के लिए प्रोत्साहित करेगा, ताकि परिवार तंत्र को बच्चों की शिक्षा, चिकित्सा सुविधाओं आदि के लिए कुछ सहायता मिल सके, क्योंकि ऐसी परिस्थितियों में जीवन की वास्तविकता गंभीर है।

रेल कर्मचारियों को सुविधा देना हमारा कर्तव्य

रेल कर्मचारियों की देखभाल करने के लिए है, जिन्हें मंडल में नियमित रूप से अन्य स्थानों पर स्थानांतरित किया जाएगा, जहां कुछ अग्रिम सुविधाएं उपलब्ध नहीं हो सकती हैं। स्थानांतरण के बाद रेलवे क्वार्टर का अब तक प्रतिधारण एक बाधा था। लेकिन अब संबंधित कर्मचारी को मौजूदा रिक्त क्वार्टरों से आवंटित किया जाएगा (केवल एक वर्ष के लिए, वार्षिक आधार पर नवीनीकरण के अधीन), जो 6 महीने से अधिक समय से खाली पड़े हैं।

देश में सिर्फ दो ही रूट पर शुरू हो रहे प्रावधान

वाल्टेयर डिवीजन के अधिकार क्षेत्र के अंतगर्त (JAGDALPUR NEWS) विशाखापत्तनम से किरंदुल (के-के लाइन) और कोरापुट-रायगडा (के-आर लाइन) तक में इसे लागू किया जा रहा है। रेलवे का कहना है कि यह डिवीजन में उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण लाइन है। इसलिए यहां इसे शुरू किया गया है।