spot_img

मलखंभ स्टार राजेश ने 12 साल की उम्र में जीता छह गोल्ड

HomeCHHATTISGARHBASTARमलखंभ स्टार राजेश ने 12 साल की उम्र में जीता छह गोल्ड

नारायणपुर। नारायणपुर (narayanpur news) ओरछा से महज 20 किलोमीटर दूरी पर बसा छोटे से गांव आसनार का रहने वाला विशेष पिछड़ी जनजाति अबुझमाड़िया आदिवासी परिवार से संबंध रखने वाला बालक राजेश कोर्राम 12 साल की उम्र में छह गोल्ट मेडल जीत चुका है।

इनके पिता रामा कोर्राम और माता मासे बाई के तीन बेटे और तीन बेटियां है। जिसमें सबसे छोटा बेटा राजेश कोर्राम है। पूरा परिवार आज नारायणपुर (narayanpur news)  के छोटे से मुहल्ले आश्रम वार्ड इमलीपदर में रह रहा है। इनके पिता शहर के कोसा सेंटर में 200 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से काम करता है। जिसमें इनका पूरा परिवार का गुजारा पिता के कामों के पैसे से होता है, जो इतने बड़े परिवार का देख भाल खुद को कर पाना मुश्किल होता है।

स्कोलरशिप से कर रहा तैयारी

घर का छोटा बेटा (राजेश कोर्राम) पूरे परिवार का पालन पोषण का जिम्मा खेल के माध्यम से मिले रहे स्कालरशिप से कर रहा है। आज यह एक मलखंभ का राष्ट्रीय गोल्ड मेडलिस्ट खिलाड़ी है जो महज 12 साल का है, जिन्होंने छह साल की कठिन परिश्रम से वह हासिल किया जो आदिवासियों बच्चों में बहुत कम अवसर प्राप्त होता है।

राजेश अपनी प्रतिभा को खेल में सही अनुशासन से अच्छे खिलाड़ी बनकर अब तक अपने नाम का कई रिकार्ड हासिल कर पाया है। जिनके अद्भुत प्रदर्शन से वह छह राष्ट्रीय स्पर्धा में 6 स्वर्ण पदक का हकदार हुआ है। जिसमे अपने उम्र से 18 साल बड़े खिलाड़ियों को भी मात दी है।

गुजरात मे होने वाले स्पर्धा में खेलने जा रहा

इन्ही सब प्रदर्शन से आज यह छोटा सा बालक (narayanpur news) भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा आयोजित खेल 36वां नेशनल गेम्स 2022 गुजरात मे होने वाले स्पर्धा में खेलने जा रहा है। जहा पहुंच पाना हर किसी के लिए चुनौती और बड़ी संघर्ष का रास्ता होता है लेकिन यह छोटा सा बालक आज छत्तीसगढ़ राज्य के लिए एक टीम में खुद को खेल में प्रदर्शित करेगा।

इस स्पर्धा में बेस्ट आफ 16 राज्यों का चयन हुआ है, जिसमें छत्तीसगढ़ भी है, यह खेलों इंडिया और राज्य स्तरीय खेल में बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए किया गया है। जिसमें भारत के 18 वर्ष से अधिक उम्र के खिलाड़ी खेलेंगे और अपना प्रदर्शन करेंगे। जो खिलाड़ी विजेता घोषित किया जाएगा वह आगामी ओलंपिक खेल और विश्व चैंपियन खेलों का हिस्सा भारतीय टीम के रुप में खुद को प्रदर्शित करेगा।