spot_img

शहर से लगे फदहाखार के जंगल में लगी आग, ड़ेढ़ घंटे बाद पहुंची दमकल

HomeCHHATTISGARHBILASPURशहर से लगे फदहाखार के जंगल में लगी आग, ड़ेढ़ घंटे बाद...

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर (BILASPUR NEWS) में सोमवार की रात फदहाखार के जंगल में भीषण आग लग गई, जिसके चलते झाड़ियां और पेड़ जल गए। इस घटना के बाद आग फैलने की आशंका से आसपास के लोग दहशत में आ गए। आग लगने की सूचना मिलने के डेढ़ घंटे बाद बोदरी नगर पंचायत की दमकल मौके पर पहुंची, तब आग को काबू में करने का प्रयास शुरू हो सका। इधर, आग लगने की सूचना के बाद भी वन विभाग का अमला वहां नहीं पहुंचा था।

भैयाजी ये भी देखें : 64 गांवों में रहता है बाढ़ का खतरा, आपदा प्रबंधन के लिए तैयारी प्रारंभ

नगर निगम के सिरगिट्‌टी (BILASPUR NEWS) के वार्ड क्रमांक 12 फदहाखार में जंगल है। इस वन भूमि के आसपास 100 से अधिक परिवार भी रहते हैं। सोमवार की शाम आंधी-तूफान आने के बाद जंगल की झाड़ियों में आग की लपटें दिखाई दी। देखते ही देखते आग तेजी से फैलने लगी और भीषण रूप ले लिया। इसे देखकर आसपास के लोग अपने घरों तक आग न पहुंचे, इसके लिए बुझाने की कोशिश शुरू कर दी। इस दौरान उन्होंने जंगल में आग लगने की सूचना पुलिस के साथ ही नगर निगम के अफसरों को भी दी। आग लगने की सूचना के करीब डेढ़ घंटे बाद नगर पंचायत बोदरी की दमकल वहां पहुंची और आग बुझाने के लिए मशक्कत करने लगे।

तिफरा-सिरगिट्‌टी जोन की दमकल खराब

स्थानीय लोगों ने आग लगने (BILASPUR NEWS) की सूचना जोन के अफसरों को दी। लेकिन, पूर्व के नगर पालिका तिफरा और नगर पंचायत सिरगिट्‌टी की दमकल खराब पड़ी है। इसके चलते नगर निगम के अफसरों ने नगर सेना के साथ ही नगर पंचायत बोदरी से दमकल मंगाया। इसके चलते आग को काबू करने में काफी विलंब हो गया। बताया जा रहा है कि समय रहते दमकल पहुंच जाती, तो आग को पहले ही बुझा लिया जाता।

गायब रहा वन विभाग का अमला

फदहाखार का जंगल वन विभाग (BILASPUR NEWS)का है, जिसके आसपास सालों से लोग कब्जा कर रह रहे हैं। मौके पर पहुंची सिरगिट्‌टी पुलिस ने वन विभाग के अफसरों को भी आग लगने की जानकारी दी। लेकिन, सूचना के बाद भी वन विभाग का अमला मौके पर नहीं पहुंचा था।

 देर रात तक आग बुझाते रहे दमकल कर्मी

TI सागर पाठक ने बताया कि आग लगने की सूचना के बाद टीम मौके पर पहुंच गई थी। चूंकि, बांस के जंगल में आग लगी थी। इसके चलते आग बुझाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। देर रात तक दमकल कर्मी आग बुझाते रहे। दरअसल, जंगल में लगी आग एक जगह से बुझाने के बाद दूसरी जगह पर लग जाती थी। जंगल के बीच तक दमकल नहीं पहुंच पा रही थी। इसके चलते काफी देर से आग बुझाई जा सकी। उन्होंने बताया कि आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है। फिर भी यह माना जा रहा है कि हवा में बांस के आपस में रगड़ाने की वजह से आग लगी होगी।