spot_img

2023 मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का नेतृत्व करेंगे कमलनाथ

HomeNATIONAL2023 मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का नेतृत्व करेंगे कमलनाथ

दिल्ली। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (KAMALNATH) के मीडिया समन्वयक नरेंद्र सलूजा ने मीडिया को बताया कि मध्य प्रदेश में विपक्ष के नेता के रूप में कमलनाथ के इस्तीफे के बीच कांग्रेस में कोई गुटबाजी नहीं है।

इससे पहले, कांग्रेस महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने पुष्टि की कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और उनके प्रतिस्थापन के रूप में डॉ गोविंद सिंह को मंजूरी दे दी है। यह स्पष्ट करते हुए कि नाथ ने अपनी मर्जी से इस्तीफा दिया था, सलूजा ने खुलासा किया कि एमपी के पूर्व सीएम लंबे समय से एक पद छोड़ना चाहते थे।

भैयाजी ये भी देखे : बीजापुर के ईटपाल गोठान पहुंचे प्रभारी मंत्री लखमा, कहा-महिलाओं में छलक…

जबकि नाथ (KAMALNATH)  को राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले 2018 में एमपी कांग्रेस प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था, उन्होंने दो साल बाद विपक्ष के नेता के रूप में पदभार संभाला। सूत्रों ने खुलासा किया कि राज्य इकाई के कई नेता इस बात से नाराज थे कि उन्होंने सरकार को बचाने में असमर्थता के बावजूद विपक्ष के नेता और राज्य कांग्रेस अध्यक्ष के पदों को अपने पास रखा। सलूजा के मुताबिक, कांग्रेस 2023 में मप्र में नाथ के नेतृत्व में विधानसभा चुनाव लड़ेगी।

कांग्रेस सरकार का गिरना और उपचुनाव में हार

छिंदवाड़ा से 9 बार के लोकसभा सांसद कमलनाथ (KAMALNATH)  ने 17 दिसंबर, 2018 को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद राज्य की राजनीति में कदम रखा। हालांकि, उनकी सरकार 2020 में ज्योतिरादित्य सिंधिया के अचानक इस्तीफे के बाद संकट में पड़ गई। 10 मार्च, 2020 को कांग्रेस पार्टी, उसके बाद 22 एमपी कांग्रेस विधायकों ने अपना इस्तीफा दे दिया। चूंकि कांग्रेस पार्टी बहुमत से कम थी, नाथ ने 20 मार्च, 2020 को अपने इस्तीफे की घोषणा की। इसके बाद, चौहान ने चौथी बार एमपी के सीएम के रूप में शपथ ली।

जुलाई 2020 में मंत्रिमंडल विस्तार के बाद कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले 22 में से 14 विधायक शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल का हिस्सा बन गए। नवंबर 2020 में, सीएम के रूप में वापसी के लिए नाथ को झटका लगा, क्योंकि कांग्रेस उपचुनाव में गई 28 सीटों में से केवल 9 सीटें जीत सकी। वहीं भाजपा ने 19 सीटें जीतकर अपने आप में एक साधारण बहुमत हासिल किया।