spot_img

Delhi Violence: 10 राज्यों में अचानक हिंसा संयोग नहीं, बड़ी साजिश, NIA से जांच की मांग

HomeNATIONALDelhi Violence: 10 राज्यों में अचानक हिंसा संयोग नहीं, बड़ी साजिश, NIA...

दिल्ली। देश में हनुमान जन्मोत्सव व रामनवमी पर्व पर देश के कई शहरों में अचानक भड़की हिंसा (HINSA) में एनआईए से जांच कराए जाने की मांग तेज हो गई है।

सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका भी दायर की गई है। एडवोकेट विनीत जिंदल ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर कहा है कि कई राज्यों में ऐसी घटनाएं महज संयोग नहीं हो सकती, इसके पीछे बड़ी साजिश हो सकती है। वकील विनीत जिंदल ने याचिका में कहा है कि राष्ट्रीय सुरक्षा के चलते कई राज्यों में फैली हिंसा के सभी मामलों की संयुक्त जांच NIA से कराई जानी चाहिए।

भैयाजी ये भी देखे: PWD ने फोड़ दी 3 से 4 जगह की पाइप, 1 लाख लीटर पानी बर्बाद

फॉरेंसिक जांच के जहांगीरपुरी पहुंची टीम

राजधानी दिल्ली के जहांगीरपुरी हिंसा मामले में जांच के लिए फॉरेंसिक विभाग (HINSA) की एक टीम C-ब्लॉक पहुंची है। फॉरेंसिक टीम यहां पत्थरों, बोतल अन्य सामानों की जांच कर रही है। इलाके में फिलहाल तनावपूर्ण शांति है। हिंसा के बाद इलाके में सुरक्षाबल तैनात किए गए हैं।

कर्नाटक के हुबली में भी पथराव

मध्यप्रदेश के खरगोन और जहांगीरपुरी के बाद कर्नाटक के पुराने हुबली थाने में भी पथराव की घटना हुई है। पथराव के बाद पूरे शहर में धारा 144 लागू किया गया।

विकासपुरी में शोभायात्रा में तलवार लहराते दिखे लोग

राजधानी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हनुमान जयंती के मौके पर हिंसा के 24 घंटे के बाद ही विकासपुरी में भी शोभायात्रा के दौरान कई लोग तलवार, चाकू जैसे धारदार हथियार लहराते देखे गए हैं। इस घटना एक वीडियो भी सामने आया है।

जहांगीरपुरी में 16 अप्रैल को भड़ती थी हिंसा

गौरतलब है कि दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में शनिवार 16 अप्रैल को अचानक हिंसा (HINSA) भड़क गई। जहांगीरपुरी इलाके में हनुमान जयंती के मौके पर निकाली जा रही शोभायात्रा पर कुछ लोगों ने पत्थरबाजी करना शुरू कर दी थी। अचानक माहौल बिगड़ने के बाद हिंसा फैल गई थी और इसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए थे। पुलिस ने अभी तक इस मामले में 21 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। शोभा यात्रा के दौरान गोली चलाने वाले शख्स असलम को भी गिरफ्तार किया जा चुका है।

हनुमान जयंती और रामनवमी पर 10 राज्यों में हिंसा

गौरतलब है कि हनुमान जयंती से पहले रामनवमी पर देश के कई राज्यों में हिंसा, पथराव और आगजनी की घटनाएं होना किसी बड़ी साजिश की ओर इशारा कर रही है। दिल्ली, मध्य प्रदेश, गुजरात, पश्चिम बंगाल, गोवा, महाराष्ट्र, झारखंड, बिहार, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग इलाकों में सांप्रदायिक तनाव देखने को मिला है। गुजरात में हिम्मतनगर और खंभात, मप्र में खरगोन, झारखंड में लोहरदगा, पश्चिम बंगाल में बांकुड़ा, दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, गोवा में वास्को और बिहार में मुजफ्फरपुर शहरों में हिंसा हुई है।