spot_img

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान आज, सबसे अमीर प्रत्याशी के पास 622 करोड़

HomeNATIONALलोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान आज, सबसे अमीर प्रत्याशी के...

दिल्ली। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए शुक्रवार, 26 अप्रैल को 12 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर मतदान हो रहा है। इस चरण में 89 सीटों पर मतदान होना था। लेकिन बहुजन समाज पार्टी के एक उम्मीदवार की मौत के बाद मध्य प्रदेश के बैतूल में मतदान अब तीसरे चरण में 7 मई को होगा।

कुल 1,198 उम्मीदवार मैदान में हैं। दिग्गज उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर, भाजपा के तेजस्वी सूर्या, हेमा मालिनी और अरुण गोविल, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और शशि थरूर और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी शामिल हैं। इन सभी की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।

दूसरे फेज में इन राज्यों में वोटिंग

आज जिन राज्यों में चुनाव हो रहा है, उनमें केरल की सभी 20 लोकसभा सीटें, कर्नाटक की 28 में से 14 सीटों, राजस्थान की 13 सीटों, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की आठ-आठ सीटों, मध्य प्रदेश की छह सीटों, असम और बिहार की पांच-पांच सीटों पर वोट डाले डाले जा रहे हैं।

छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में तीन-तीन सीटें और मणिपुर, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर में एक-एक सीट पर वोटिंग जारी है। 2019 में सत्तारूढ़ भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने इन 89 सीटों में से 56 सीटें जीतीं, जबकि विपक्षी यूपीए ने 24 सीटें हासिल कीं थीं।

  • एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) और नेशनल वॉच के अनुसार, कर्नाटक में कांग्रेस नेता वेंकटरमणे गौड़ा सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। वे ‘स्टार चंद्रू’ के नाम से मशहूर हैं। एचडी कुमारस्वामी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे गौड़ा ने अपने हलफनामे में 622 करोड़ रुपए की संपत्ति घोषित की है।
  • दूसरे नंबर पर कर्नाटक कांग्रेस के निवर्तमान सांसद डीके सुरेश हैं। वह 593 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ दूसरे सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के छोटे भाई सुरेश तीन बार के सांसद हैं। वह बेंगलुरु ग्रामीण से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। उनके चुनावी हलफनामे के अनुसार, उनके पास बैंकों में 16.61 करोड़ रुपये जमा हैं। 21 स्थानों पर 32.76 करोड़ रुपये की कृषि भूमि है। 27 स्थानों पर 210.47 करोड़ रुपये की गैर-कृषि भूमि है। 211.91 करोड़ रुपये की नौ वाणिज्यिक इमारतें और तीन आवासीय भवन हैं।
  • बॉलीवुड अभिनेत्री और मथुरा से भाजपा सांसद हेमा मालिनी दूसरे चरण की तीसरी सबसे अमीर प्रत्याशी हैं। उन्होंने  278 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है। वह मथुरा सीट पर हैट्रिक लगाने के लिए चुनाव लड़ रही हैं।
  • मध्य प्रदेश में कांग्रेस नेता संजय शर्मा चौथे सबसे अमीर कैंडिडेट हैं। संजय शर्मा ने अपने हलफनामे में 232 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है।
  • कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी इस सूची में पांचवें स्थान पर हैं और उनकी कुल संपत्ति लगभग 217.21 करोड़ रुपये है।

सबसे कम संपत्ति वाले 5 उम्मीदवार

  • महाराष्ट्र में नांदेड़ लोकसभा सीट पर चुनाव लड़े निर्दलीय उम्मीदवार लक्ष्मण नागोराव पाटिल दूसरे चरण के चुनाव में सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवार हैं। उन्होंने अपने हलफनामे में 500 रुपये की संपत्ति घोषित की है।
  • पाटिल के बाद एक अन्य स्वतंत्र उम्मीदवार राजेश्वरी केआर हैं, जो केरल के कासरगोड से चुनाव लड़ रही हैं और उनके पास 1,000 रुपये की संपत्ति है।
  • अमरावती (एससी) से स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने वाले पृथ्वीसम्राट मुकिंदरराव दीपवंश सूची में तीसरे स्थान पर हैं और उनकी कुल संपत्ति 1,400 रुपये है।
  • राजस्थान में जोधपुर सीट से दलित क्रांति दल की नेता शाहनाज बानो ने 2,000 रुपये की संपत्ति घोषित की है।
  • वीपी कोचुमोन 2,230 रुपये की संपत्ति के साथ सूची में पांचवें स्थान पर हैं। उन्हें सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट) ने केरल के कोट्टायम से मैदान में उतारा है।