spot_img

पंजाब में रुझानों में ‘आप’ को बहुमत मिलने पर बोले राघव, बड़े-बड़ों के डोल गए सिंहासन

HomeNATIONALपंजाब में रुझानों में 'आप' को बहुमत मिलने पर बोले राघव, बड़े-बड़ों...

दिल्ली। पंजाब की 117 विधानसभा सीटों (PUNJAB CHUNAV) के लिए गुरुवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना शुरू हो चुकी है। चुनाव आयोग के अनुसार शुरुआती रुझानों में आम आदमी पार्टी ने पंजाब में बहुमत का आंकड़ा पार किया है।

भैयाजी यह भी देखे: गुरुघासीदास नेशनल पार्क में रायपुर नंदनवन से छोड़े जाएंगे 100 चीतल और सांभर

पंजाब में आम आदमी पार्टी-90 और शिरोमणि अकाली दल-8, कांग्रेस-12 और 7 सीट पर अन्य आगे चल रहे हैं। पंजाब में बहुमत मिलते ही आम आदमी पार्टी के सीएम उम्मीदवार भगवंत मान के आवास पर ढोल-नगाड़ों के साथ जश्न शुरू हो गया है। पंजाब के धूरी निर्वाचन सीट से आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री चेहरे भगवंत मान उम्मीदवार हैं, जहां से वो आगे चल रहे हैं। राज्य भर में 66 स्थानों पर सुबह आठ बजे शुरू हुई मतगणना प्रक्रिया के लिए 7,500 कर्मियों को लगाया गया है।

सरकार बनाने पर विश्वास जताया

आम आदमी पार्टी के दिग्गज नेता राघव चड्ढा पंजाब से सरकार बनाने (PUNJAB CHUNAV)  पर विश्वास जताया है। उन्होंने कहा, “हम पहले दिन से कह रहे थे कि आम आदमी पार्टी की पूर्ण बहुमत की सरकार बनेगी। पंजाब के लोगों ने भगवंत मान और केजरीवाल की जोड़ी को गले से लगाया है। पंजाब की सियासत के बड़े बड़े लोगों के सिंहासन डोल गए, उनकी अपनी सीटों पर भी हालत खराब है।”

2017 में किसे मिली थी कितनी सीटें

पंजाब में 117 कुल विधानसभा सीटें हैं। इनमें से 34 सीटें आरक्षित हैं। पिछले विधानसभा चुनाव (PUNJAB CHUNAV)  में 34 आरक्षित सीटों में से 21 पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी। कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस ने 117 सीटों में से 77 पर जीत दर्ज की थी। आम आदमी पार्टी ने पहली बार 2017 में पंजाब विधानसभा चुनाव लड़ा था और मुख्य विपक्षी पार्टी बनकर उभरी थी। आप को 20 सीटों पर कामयाबी मिली थी। वहीं शिरोमणि अकाली दल को 15 सीटें ही मिली थी।