spot_img

सूरजपुर वनमंडल में एक मादा हाथी में लगा रेडियो कॉलर, “मैत्री” दिया नाम

HomeCHHATTISGARHसूरजपुर वनमंडल में एक मादा हाथी में लगा रेडियो कॉलर, "मैत्री" दिया...

सूरजपुर। छत्तीसगढ़ में हाथी-मानव द्वंद पर नियंत्रण के उद्देश्य से सूरजपुर वनमंडल के मोहनपुर में एक मादा हाथी का सफलतापूर्वक रेडियो कॉलर किया गया। रेडियो कॉलरिंग किए गए इस हाथी को “मैत्री” नाम दिया गया है।

भैयाजी ये भी देखे : बाघों के संरक्षण के लिए याचिका, नहीं हुई वैधानिक समितियों की…

राज्य में इस दौरान विचरण कर रहे हाथियों की अनुमानित संख्या 291 है। इनमें सरगुजा वन वृत्त अंतर्गत 193, बिलासपुर वन वृत्त अंतर्गत 69, दुर्ग वन वृत्त अंतर्गत 22 और रायपुर वन वृत्त के अंतर्गत 07 हाथी शामिल है।

गौरतलब है कि वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग तथा भारतीय वन्यजीव संस्थान देहरादून की संयुक्त परियोजना के तहत मानव-हाथी द्वंद को कम करने के उद्देश्य से हाथियों के विचरण की जानकारी प्राप्त करने हेतु हाथियों का रेडियो कॉलरिंग करने का अभियान जारी है। इसके तहत सरगुजा वृत्त के सूरजपुर वनमंडल के मोहनपुर, कक्ष क्रमांक पी 2552 में एक मादा हाथी को सफलतापूर्वक रेडियो कॉलर किया गया।

रेडियो कॉलर लगाने में लगे दो दिन

अभियान के तहत सूरजपुर वनमंडल के बंशीपुर बीट के कक्ष क्रमाक 1682 में हाथी दल की पहचान की गई। इस दल में 09 हाथी थे। नियमित रूप से ट्रेकर एवं विशेषज्ञ अमलों द्वारा उक्त दल की ट्रेकिंग की गयी। प्रदेश का कुमकी हाथी राजू एवं दुर्योधन को इस अभियान में शामिल किया गया। भौगोलिक परिस्थिति अनुकूल नहीं बन पाने तथा हाथियों का दल घनी झाड़ियों में होने के कारण उक्त दिवस को रेडियो कॉलरिंग नहीं हो पाया।

भैयाजी ये भी देखे : बड़ी ख़बर : सीएम के निर्देश, कुम्हारों, स्व-सहायता समूह, कारीगरों से…

हाथी का उक्त दल रातों-रात बीट मोहनपुर के कक्ष क्रमांक पी 2552 में पहुंच गए। दल के 09 हाथी में से एक मादा हाथी को रेडियो कॉलर करने हेतु चिन्हित किया गया। जिसके बाद तड़के सुबह से ही उक्त दल का ट्रेकिंग किया जाता रहा। और अंततः चिन्हित मादा हाथी जिसकी उम्र लगभग 20 से 25 वर्ष है, इसको ट्रैंक्यूलाईज कर रेडियो कॉलर लगाने में सफलता प्राप्त हुई। जिसके बाद रेडियो कॉलर लगाया गया।