spot_img

Toycathon 2021 में बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत की हो सकती है बड़ी भूमिका

HomeNATIONALToycathon 2021 में बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत की हो सकती है...

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को Toycathon 2021 के प्रतिभागियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने अभिनव खिलौनों और गेम्स के लिए नए विचारों को क्राउड-सोर्स द्वारा आमंत्रित करने पर ज़ोर दिया। साथ ही इसमें भारत की अहम भूमिका होने होने की बात भी कही।

भैयाजी ये भी देखे : सांसद दुष्यंत कुमार गौतम ने कहा, महापुरुषों की जीवनी को आत्मसात…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सम्बोधन में कहा कि “बीते 5-6 वर्षों में हैकाथॉन को देश की समस्याओं के समाधान का एक बड़ा प्लेटफॉर्म बनाया गया है। इसके पीछे की सोच है- देश के सामर्थ्य को संगठित करना, उसे एक माध्यम देना। कोशिश ये है कि देश की चुनौतियों और समाधान से हमारे नौजवान का सीधा कनेक्ट हो।”

उन्होंने कहा कि “मैंने खिलौनों और डिजिटल गेमिंग की दुनिया में आत्मनिर्भरता और लोकल सोल्यूशन्स के लिए अपील की थी। उसका पोजिटिव रिस्पोंस दिख रहा है। ये टॉय, गेम्स हमारी मानसिक शक्ति, हमारी क्रिएटिविटी और हमारी अर्थव्यवस्था जैसे अनेक पहलुओं को प्रभावित करती है।”

पीएम मोदी ने कहा कि “Global Toy Market करीब 100 बिलियन डॉलर का है। इसमें भारत की हिस्सेदारी सिर्फ डेढ़ बिलियन डॉलर के आसपास ही है। आज हम अपनी आवश्यकता के भी लगभग 80 प्रतिशत खिलौने आयात करते हैं। यानि इन पर देश के करोड़ों रुपये बाहर जा रहे हैं। इस स्थिति को बदलना ज़रूरी है।”

भारत को हो सकती है बड़ी भूमिका-मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि “भारत के वर्तमान सामर्थ्य को, भारत की कला-संस्कृति को, भारत के समाज को आज दुनिया ज्यादा बेहतर तरीके से समझना चाहती है। इसमें हमारी Toys और Gaming Industry बहुत बड़ी भूमिका निभा सकती है।”

भैयाजी ये भी देखे : मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे का संचालन करेगा अदाणी ग्रुप, मिली मंज़ूरी

उन्होंने कहा कि “हमारा फोकस ऐसे Toys और Games का निर्माण करने पर भी हो, जो हमारी युवा पीढ़ी को भारतीयता के हर पहलू को रोचक तरीके से बताए। हमारे Toys और Games, entertain भी करें Engage भ करें और Educate भी करें, ये हमें सुनिश्चित करना है।”