spot_img

भूजल स्तर बढाने हार्वेस्टिंग सिस्टम पर ज़ोर…बिल्डरों को थमाया नोटिस

HomeCHHATTISGARHभूजल स्तर बढाने हार्वेस्टिंग सिस्टम पर ज़ोर...बिल्डरों को थमाया नोटिस

रायपुर। रायपुर शहर में लगातार भूजल स्तर गिरताजा रहा है। इसे बचाने जिले के कलेक्टर डाॅ. गौरव कुमार सिंह और नगर पालिक निगम आयुक्त अबिनाश मिश्रा लगातार प्रयासरत है। दोनों ही अफसरों के निर्देश पर अब नगर निगम की टीम ने तमाम आवासीय क्षेत्रों में रैन वाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली का निरीक्षण एक बार फिर युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया है।

ये ख़बर भी देखें : कांग्रेस भवन में याद किये गये राजीव गांधी, पीसीसी चीफ बैज…

निगम के जोन 8 नगर निवेश विभाग की टीम ने जोन 8 के विभिन्न आवासीय क्षेत्रों के बिल्डरों के आवासीय परिसर में रैन वाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली का स्थल निरीक्षण किया। निरीक्षण में वालफोर्ट एलेन्सिया सरोना, पार्थिवी प्राविन्स सरोना, मारूति लाइफ स्टाइल कोटा मार्ग के प्रबंधकों को उनके आवासीय परिसरो में स्थापित रैन वाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली का रखरखाव नहीं किये जाने पर नोटिस जारी किया गया।

रैन वाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली की चलित एवं व्यवस्थित फोटोग्राफ भेजकर सूचित करने के लिए भी निगम की टीम ने निर्देश दिए है। व्यवस्थित नहीं करने पर प्रति वर्ष भूखण्ड क्षेत्रफल पर प्रति 100 वर्ग मीटर पर 1000 रू. की दर से वार्षिक सास्ती आरोपित करने की कार्यवाही की चेतावनी भी निगम अफसरों ने दी है।

डीएम टावर, कृष्णा पैराडाइस प्रबंधकों को नोटिस

जोन 8 नगर निवेश विभाग ने जोन क्षेत्र में कोटा स्थित डीएम टावर, कृष्णा पैराडाइस को निरीक्षण के बाद परिसर में रैन वाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली की स्थापना नहीं होना पाकर प्रबंधको को नोटिस जारी किया गया है। रैन वाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली की स्थापना ना करने पर प्रति वर्ष भूखण्ड क्षेत्रफल पर प्रति 100 वर्ग मीटर पर 1000 रू. की दर से वार्षिक सास्ती आरोपित करने की चेतावनी दी गई है।