spot_img

योग मैराथन में रायपुराइट्स ने लिया हिस्सा, ऐसे मना वर्चुअल योग दिवस

HomeCHHATTISGARHयोग मैराथन में रायपुराइट्स ने लिया हिस्सा, ऐसे मना वर्चुअल योग दिवस

रायपुर। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज “छत्तीसगढ़ वर्चुअल योग मैराथन” में प्रदेश भर से लाखों लोगो ने हिस्सा लिया है। इस दौरान रायपुराइट्स में ख़ासा उत्साह देखने को मिला। तेलीबांधा तालाब, बूढ़ातालाब, नगर निगम गार्डन समेत तमाम स्थानों और घरों से लोगों ने इस मैराथन में हिस्सा लिया।

भैयाजी ये भी पढ़े : भाजपा कार्यालय में हुआ योग, सांसद सोनी और विधायक बृजमोहन ने…

इस मैराथन में रायपुर जिले के कलेक्टर सौरभ कुमार अपने घर से शामिल हुए। रायपुर जिले के पुलिस कप्तान अजय यादव ने भी अपने घर पर योग कर फिट रहने का संदेश दिया। वही शहर के महापौर एजाज ढेबर ने भी अपने घर से इस मैराथन में हिस्सा लिया। ढेबर ने इस दौरान कहा कि “योग स्वयं की, स्वयं के माध्यम से, स्वयं की यात्रा है। तनाव मुक्त जीवन एवं रोग प्रतिरोधक शरीर के लिए हम सब प्रतिदिन योग करने का संकल्प लेना चाहिए।”

इधर “छत्तीसगढ़ वर्चुअल योग मैराथन” में रायपुर जिले के तेलीबांधा तालाब के किनारे नन्हें बच्चें भी शामिल हुए। उन्हें योग की बारीकियां सिखाती हुई एक योग की प्रशिक्षा ने योग के महत्त्व को भी समझाया। इसके आलावा ऐतिहासिक बूढ़ा तालाब के उद्यान में भी कुछ युवा योग करने शामिल हुए। इसके आलावा रायपुर नगर निगम गार्डन समेत शहरवासियों ने अपने घरों से इस वर्चुअल मैराथन में हिस्सा लिया।

गौरतलब है कि समाज कल्याण विभाग के छत्तीसगढ़ योग आयोग द्वारा सातवें राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन कोविड संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए डिजीटल प्लेटफार्म पर किया जा रहा है। वर्चुअल योग मैराथन के प्रतिभागी किसी भी स्थान पर समूह में एकत्रित नहीं होंगे।

प्रतिभागी घर या पार्क या अन्य किसी सुरक्षित स्थान पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए योगाभ्यास करते हुए अपनी फोटो,वीडियो हैशटैग #yogwithchhattisgarh के साथ फेसबुक या ट्विटर पर अपलोड कर सकते हैं। 21-22 जून को फोटो एवं वीडियो अपलोड करने का समय निर्धारित है।

भैयाजी ये भी पढ़े : योग दिवस : भूपेश कैबिनेट के इन मंत्रियों ने भी किया…

प्रतिभागियों द्वारा तीन यौगिक अभ्यासों (आसन, प्राणायाम, बंध अथवा मुद्रा) का पांच मिनट का वीडियो क्लीप दिनांक ई-मेल [email protected] पर अनिवार्य रूप से भेजना होगा।