spot_img

WTC फाइनल से पहले न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को पछाड़ा, बनी टेस्ट की नंबर-1 टीम

HomeNATIONALCOUNTRYWTC फाइनल से पहले न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को पछाड़ा, बनी टेस्ट...

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले टीम इंडिया को एक बड़ा झटका लगा है। आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में भारतीय टीम एक स्थान नीचे आ गई है। वहीं, न्यूजीलैंड की टीम पहले पायदान पर पहुंच गई है। सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को आठ विकेट से हराने के बाद कीवी टीम रैंकिंग में 123 रेटिंग के साथ पहले नंबर पर पहुंची। वहीं, भारतीय टीम दूसरे स्थान (121 रेटिंग) पर आ गई है। बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच डब्ल्यूटीसी का फाइनल 18 जून से साउथम्पटन के एजिस बाउल में खेला जाना है।

कीवियों ने इंग्लैंड में 22 साल बाद जीती टेस्ट सीरीज
बर्मिंघम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में कीवियों ने इंग्लैंड को आठ विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही कीवी टीम ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली। इंग्लैंड की धरती पर न्यूजीलैंड ने 22 साल बाद टेस्ट सीरीज जीती है। इससे पहले न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 1999 में टेस्ट सीरीज में हराया था। बता दें कि दोनों टीमों के बीच लॉर्ड्स पर खेला गया टेस्ट ड्रॉ रहा था।

जीत के लिए मिला था 38 रन का लक्ष्य
इंग्लैंड ने पहली पारी में 303 रन बनाए। इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 388 रन बनाए। पहली पारी के आधार पर न्यूजीलैंड को 85 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल हुई। दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम 122 रनों पर सिमट गई। न्यूजीलैंड की तरफ से मैट हेनरी और वेगनर ने तीन-तीन विकेट लिए। न्यूजीलैंड को मैच व सीरीज जीतने के लिए 38 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे कीवी टीम ने आसानी से हासिल कर ली।