spot_img

इंटरनेशनल फुटबॉल मैच में सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में भारतीय टीम के कप्तान सुनील छेत्री दूसरे नंबर पर, मेसी को पछाड़ा

HomeNATIONALCOUNTRYइंटरनेशनल फुटबॉल मैच में सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में भारतीय...

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने एक और बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है. इंटरनेशनल फुटबॉल में सबसे ज्यादा गोल करने वाले सक्रिय खिलाड़ियों की लिस्ट में वो अर्जेंटीना के दिग्गज फुटबॉलर लियोनेल मेसी को पीछे छोड़ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

छेत्री ने फीफा विश्व कप 2022 एवं एशियन कप 2023 के संयुक्त क्वालीफायर्स टूर्नामेंट में बांग्लादेश के खिलाफ हुए मुकाबले में दो गोल दागकर ये उपलब्धि हासिल की. इस लिस्ट में पुर्तगाल के स्टार खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो पहले पायदान पर मौजूद हैं.

भारतीय फुटबॉल टीम ने कप्तान सुनील छेत्री के दो गोलों की मदद से ग्रुप-ई के दूसरे राउंड के मुकाबले में बांग्लादेश को 2-0 से हराकर टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत दर्ज की.

इस जीत से भारतीय टीम की एशियाई क्वालीफायर के तीसरे दौर में सीधे क्वालीफाई करने की उम्मीदें बढ़ गयी हैं. फीफा विश्व कप क्वालीफायर्स में छह साल में यह टीम की पहली जीत है.

मेसी को छोड़ा पीछे

36 वर्षीय सुनील छेत्री ने मैच के दूसरे हाफ में ये दोनों गोल दागे. उन्होंने पहले खेल के 79वें मिनट में गोल करके टीम का खाता खोला. इस के साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनके गोलों की संख्या 73 हो गयी और उन्होंने मेसी (72 गोल) को पीछे छोड़ दिया.

खेल के अंतिम पलों में एक्स्ट्रा टाइम के दौरान दूसरा गोल दागकर टीम की जीत सुनिश्चित कर दी. इंटरनेशनल फुटबॉल में सक्रिय खिलाड़ियों में पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो (103) के बाद अब छेत्री (74 गोल) के नाम सबसे ज्यादा गोल हो गए.

ऑल इंडिया फूटबॉल फेडरेशन के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने इस उपलब्धि पर सुनील छेत्री को बधाई देते हुए कहा, “हमारी फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने अपने नाम एक और उपलब्धि दर्ज कर ली है.

इंटरनेशनल फुटबॉल में सबसे ज्यादा गोल करने वाले सक्रिय खिलाड़ियों की लिस्ट में वो अर्जेंटीना के दिग्गज फुटबॉलर लियोनेल मेसी को पीछे छोड़ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्हें इस उपलब्धि के लिए बहुत बहुत बधाई. वो आगे ऐसे और भी कीर्तिमान अपने नाम करेंगे ऐसी हमारी शुभकामना है.”

सर्वकालिक सूची में टॉप-10 में आने के करीब हैं छेत्री

इंटरनेशनल फुटबॉल में सबसे ज्यादा गोल मारने वाले खिलाड़ियों की सर्वकालिक सूची में छेत्री 11वें पायदान पर पहुंच गए हैं. उनसे आगे 10वें नंबर पर तीन खिलाड़ी हैं, इनमें हंगरी के सेंडर कोक्सिस, जापान के कुनिशिगे कामटो और कुवैत के बशर अब्दुल्लाह के 75-75 गोल हैं.