spot_img

Asia’s richest families: अंबानी परिवार उद्योगपति घराने में पहले पायदान पर,लिस्ट

HomeINTERNATIONALBUSINESSAsia's richest families: अंबानी परिवार उद्योगपति घराने में पहले पायदान पर,लिस्ट

दिल्ली / यह बात शायद हर भारतीय के चेहरे में ख़ुशी देने वाली है जिसमे भारत के उद्योगपति घराने को एशिया के टॉप में जगह मिली है। दरअसल ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार अंबानी परिवार कुल 76 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ एशिया का सबसे अमीर परिवार (Asia’s richest families)है।

Asia’s richest families in 2020 उद्योगपति मुकेश अंबानी

बता दे कि उद्योगपति मुकेश अंबानी, भारत के सबसे अमीर और सबसे शक्तिशाली नागरिक तो हैं ही साथ ही अब उनका परिवार भी उद्योगपति घराने की लिस्ट में प्रथम स्थान पर पहुंच गया है। ज्ञात हो कि सितंबर 2020 में अपनी पत्नी, तीन बच्चों और अपने पार्टनर्स के साथ बर्गेंस्टॉक रिसोर्ट में उन्होंने उस दौरान व्यपार में बढ़त हासिल कि कजिस वक्त पुरे देश की अर्थ व्यवस्था चरमरा गई थी।

 

कोरोनो वायरस महामारी ने वैश्विक अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया। वहीं अंबानी ने इस दौरान रिलायंस की डिजिटल यूनिट के स्टेक बेचने के लिए दुनिया के कुछ प्रमुख टैक्नोलॉजी दिग्गजों के साथ सौदे किए। मुकेश अंबानी अब एशिया के सबसे अमीरआदमी तो है ही। साथ ही अंबानी परिवार एशिया के दूसरे स्थान के अमीर आदमी से दोगुने अमीर हो गए हैं यानी इनके आस-पास कोई नहीं है।

भैयाजी ये भी देखे –बड़ी ख़बर : भाजपा प्रदेश प्रभारी पुरंदेश्वरी व सह-प्रभारी नवीन का…

एक सर्वे अनुसार रिलायंस 90 बिलियन डॉलर वार्षिक राजस्व वाली कंपनी है। यह परिवार अब एशिया के दूसरे सबसे अमीर(Asia’s richest families )हांगकांग के कियोक्स के मुकाबले दोगुना अमीर है। इस क्षेत्र के 20 सबसे अमीर राजवंशों की ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स रैंकिंग के अनुसार, अंबानी की संपत्ति दक्षिण कोरिया के ली परिवार से तिगुनी और जापान के तोरई और साजी क्लान की कुल संपत्ति का पांच गुना है। लिस्ट में पहली पीढ़ी के धन को शामिल नहीं किया गया है, यही वजह है कि इसका मुख्य भूमि चीन से कोई परिवार नहीं है, जहां अपेक्षाकृत युवा है और अक्सर टैक्नोलॉजी पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।