spot_img

नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली को भारत का निमंत्रण…दो दिन का दौरा तय

HomeINTERNATIONALनेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली को भारत का निमंत्रण...दो दिन का...

नई दिल्ली। नेपाल (Nepal) और भारत के बीच द्विपक्षीय संबंधों में नरमी लाने अब बड़े स्तर पर चर्चा की तैयारी है। नेपाल की राजधानी काठमांडू से विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली अब दौरे पर भारत आ रहे है। जो भारत के विदेश मंत्री से मुलाकात कर दोनों देशों के संबंधों पर चर्चा करेंगे।

भैयाजी ये भी पढ़े : Cyclone Burevi : डीप डिप्रेशन की वज़ह से तूफ़ान पड़ा कमज़ोर…जमकर बरसेंगे बादल

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर के निमंत्रण पर नेपाल के विदेश मंत्री ग्यावली 22 और 23 दिसंबर को नई दिल्ली का दौरा करने वाले है। वे विदेश मंत्री स्तर पर नेपाल (Nepal) और भारत के बीच संयुक्त आयोग की बैठक में भी हिस्सा लेंगे।

नेपाल (Nepal) और भारत के बीच संयुक्त आयोग उच्चतम स्तर का तंत्र है, जहाँ विभिन्न स्तर पर चर्चा की जाती जाती रही है। इस दौरे के दौरान ग्यावली प्रधानमंत्री मोदी और अन्य नेताओं से मुलाकात करेंगे।

गौरतलब है कि नेपाल और भारत के बीच द्विपक्षीय सीमा को लेकर विवाद है। जिसे सुलझाने हर स्तर पर काम किया जा रहा है ज़मीनी स्तर पर भी एक टीम दोनों देशों की ओर से तैनात की गई है।

खबर है कि नेपाल और भारत के विदेश मंत्रियों के बीच होने वाली इस बैठक में सुरक्षा, व्यापार, वाणिज्य, आर्थिक सहयोग, पारगमन, जल संसाधन, ऊर्जा, कनेक्टिविटी आदि क्षेत्रों पर भी वस्तार से चर्चा होगी। इन सब के आलावा तक़रीबन 35 से ज़्यादा अहम बिंदुओं पर चर्चा होने की जानकारी मिली है।

Nepal का किया था दौरा

जानकारी के मुताबिक भारत से विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला, सेना प्रमुख जनरल एम. एम. नरवने और रॉ प्रमुख सामंत गोयल के तीन स्तर की उच्च स्तरीय यात्रा की थी। जिसमे विभिन्न स्तर की चर्चाएं हुई है।

भैयाजी ये भी पढ़े : RBI : एमपीसी की बैठक में फैसला नहीं बदला रेपो रेट, आर्थिक विकास में सुधार

इन यात्राओं के बाद ही भारत के विदेश मंत्री एस.जयशंकर द्वारा नेपाल के विदेश मंत्री ग्यावली को भारत दौरे का निमंत्रण दिया गया था। विदेश मंत्री जयशंकर के निमंत्रण पर ग्यावली 22 और 23 दिसंबर को नई दिल्ली दौरे पर रहेंगे।