spot_img

Cyclone Burevi : डीप डिप्रेशन की वज़ह से तूफ़ान पड़ा कमज़ोर…जमकर बरसेंगे बादल

HomeNATIONALCyclone Burevi : डीप डिप्रेशन की वज़ह से तूफ़ान पड़ा कमज़ोर...जमकर बरसेंगे...

नई दिल्ली। तामिलनाडु और केरल के तटों में पहुंचने वाला चक्रवात बुरेवी (Cyclone Burevi) कमज़ोर हुआ है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बात की जानकारी शुक्रवार को दी है।

मीडिया से जानकारी साझा करते आईएमडी ने कहा कि चक्रवात बुरेवी तमिलनाडु के रामनाथपुरम जिले के मन्नार की खाड़ी तक पहुंचा है। यहाँ चक्रवात के डीप डिप्रेशन में कमजोर पड़ने की जानकारी मिल रही है।

भैयाजी ये भी पढ़े : Cyclone Burevi : अमित शाह ने तमिलनाडु और केरल से कहा “हर मदद मिलेगी…”

आईएमडी के अनुसार, चक्रवात बुरेवी (Cyclone Burevi) डीप डिप्रेशनपंबन के 70 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम में, कन्याकुमारी के 160 किलोमीटर और रामनाथपुरम से लगभग 40 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम की दूर पर है। हालाँकि चक्रवात बुरेवी के कमज़ोर होने के बाद भी हवा की रफ़्तार 60 से 70 किलो मीटर प्रति घंटा की है।

मौसम विभाग के मुताबिक़ ये चक्रवात डीप डिप्रेशन पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम की ओर से बढ़ेगा और रामनाथपुरम के साथ आसपास के थूथुकुडी जिलों को छह घंटे में 60 की रफ्तार से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पार करेगा।

आईएमडी ने अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत अधिक वर्षा होने का अनुमान लगाया है।

Cyclone Burevi के लिए शाह ने की थी चर्चा

गौरतलब है कि चक्रवात बुरेवी (Cyclone Burevi) को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कल ही तमिलनाडु और केरल के मुख्यमंत्रियों से चर्चा की थी। शाह ने टेलिफ़ोनिक बात चित के दौरान उन्हें केंद्र की ओर से हरसंभव सहयोग का आश्वासन भी दिया है।

तमिलनाडु के सीएम एडप्पादी पलानीस्वामी और केरल के मुख्यमंत्री पिनारयी विजयन से गृह मंत्री ने वर्तमान हालात और तैयारियों का जायज़ा भी लिया है।

भैयाजी ये भी पढ़े : Burevi Cyclone : तमिलनाडु और केरल में फिर चक्रवात का क़हर…

अमित शाह ने कहा कि “चक्रवात बुरुवी के मद्देनजर तमिलनाडु के सीएम एडप्पादी पलानीस्वामी और केरल के मुख्यमंत्री पिनारयी विजयन से बात की है।

मोदी सरकार तमिलनाडु और केरल के लोगों की मदद के लिए हर संभव समर्थन के लिए प्रतिबद्ध है। दोनों राज्यों में NDRF की कई टीमें पहले से ही तैनात हैं।”