spot_img

रायपुर समेत सात लोकसभा सीटों पर नामांकन आज से शुरू, अधिसूचना ज़ारी…

HomeCHHATTISGARHरायपुर समेत सात लोकसभा सीटों पर नामांकन आज से शुरू, अधिसूचना ज़ारी...

रायपुर। रायपुर समेत छत्तीसगढ़ की सात लोकसभा सीटों के लिए आज से नामांकन प्रक्रिया का आगाज़ हो गया है। रायपुर लोकसभा सीट के रिटर्निंग ऑफिसर और कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह ने आज अधिसूचना जारी कर दी है। इसके साथ ही रायपुर क्षेत्र के लोकसभा सदस्य के निर्वाचन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई।

ये ख़बर भी देखें : रामदास आठवले का तंज़, लोकसभा चुनाव नहीं है मालूम, उनका नाम…

अधिसूचना ज़ारी होने के साथ ही चुनाव लड़ने प्रत्याशियों का नामांकन भी शुरू हो गई है। प्रत्याशी 19 अप्रैल तक अपना नामांकन जमा करा सकेंगे। प्रत्याशी सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक कलेक्टोरेट के कक्ष क्रमांक 2 कलेक्टर न्यायालय में जमा कर सकते है।

शासकीय अवकाश के दिनों में नामांकन नहीं लिया जाएगा। प्रत्याशी स्वयं या उसके किसी प्रस्तावक की ओर से निर्वाचन के लिए नामांकन जमा करा सकते है। नामांकन पत्र प्रारूप भी कलेक्टर कार्यालय के कक्ष क्रमांक 2 से ही प्राप्त किए जा सकते हैं।

जारी अधिसूचना के अनुसार 19 अप्रैल तक निर्धारित समय में प्राप्त नामांकन पत्रों की स्क्रूटनिंग 20 अप्रैल को की जाएगी। अभ्यर्थी स्वयं या अपने किसी प्रस्तावक या लिखित पत्र की ओर से घोषित अपने निर्वाचन अभिकर्ता के माध्यम से लिखित सूचना पर अपना नाम वापस ले सकेंगे।

ये ख़बर भी देखें : Weather Alert : अप्रैल महीने में ठंड का अहसास, आज भी…

नाम वापसी की अंतिम तारीख़ 22 अप्रैल और समय दोपहर 3 बजे तक निर्धारित किया गया है। अंतिम रूप से निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थी की सूची भी इसी दिन जारी होगी। रायपुर लोकसभा क्षेत्र के लोकसभा सदस्य के निर्वाचन के लिए मतदान सभी 9 विधानसभा क्षेत्रों में बनाए गए मतदान केंद्रों पर मंगलवार 7 मई को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा।