spot_img

इराक में IS का हमला, 6 सुरक्षाकर्मी सहित 3 नागरिकों की मौत

HomeINTERNATIONALइराक में IS का हमला, 6 सुरक्षाकर्मी सहित 3 नागरिकों की मौत

दिल्ली। इराक में इस्लामिक स्टेट (IS) द्वारा दोबारा हमले की खबर सामने आई है। पुलिस और एक स्थानीय अधिकारी ने कहा कि इस्लामिक स्टेट ग्रुप द्वारा शनिवार को किए गए एक हमले में छह इराकी सुरक्षाकर्मियों और तीन नागरिकों की मौत हो गई। पुलिस सूत्रों की मानें तो सड़क के किनारे पड़े विस्फोटक से एक कार की टक्कर हो गई और इसके बाद राजधानी से लगभग 200 किलोमीटर (120 मील) की दूर स्थित घटनास्थल पर पहुंचे पुलिसकर्मियों और अर्धसैनिक बलों की बचाव टीम जिहादियों ने गोलियां बसरा दीं।

समाचार एजेंसी AFP को तिकरित शहर से 50 किलोमीटर दूर जोया के मेयर मोहम्मद जिदान ने बताया कि इस हमले (IS) में तीन नागरिकों सहित, हशेद अल-शाबी के चार सदस्यों और दो पुलिसकर्मियों की मौत हो गई। हमले में हमलावरों के बीच से किसी के हताहत होने की फिलहाल कोई खबर नहीं थी, लेकिन जिदान एजेंसी को बताया कि मारे गए लोगों के बीच, मुख्य रूप से शिया बल के जवान सुन्नी आदिवासी थे। लेकिन मेयर और पुलिस का कहना है कि हमला इस्लामिक स्टेट (IS) के जिहादियों का काम था, हालांकि उनकी तरफ से अभी ऐसे किसी भी हमले की जिम्मेदारी नहीं ली गई है।

8 नवंबर को हमले में मरे थे 11 लोग

इससे पहले राजधानी के बाहरी इलाके में बगदाद हवाई अड्डे के पास अल-राडवानिया में एक लुकआउट पोस्ट पर आईएस के हमले में 8 नवंबर को ग्यारह लोग मारे गए थे। आईएस 2014 में इराक के एक तिहाई हिस्से में फैल गया था, यह उत्तर और पश्चिम के प्रमुख शहरों को कब्जे में करके राजधानी के उपनगरों तक पहुंच गया था। इसके बाद अमेरिका के नेतृत्व वाले सैन्य गठबंधन द्वारा समर्थित तीन साल की भयंकर लड़ाई के बाद, इराक ने 2017 के अंत में आईएस को हरा दिया।