spot_img

योगेश अग्रवाल को मिला रामलला के प्राणप्रतिष्ठा का न्योता, जताया आभार…

HomeCHHATTISGARHयोगेश अग्रवाल को मिला रामलला के प्राणप्रतिष्ठा का न्योता, जताया आभार...

रायपुर। 22 जनवरी को अयोध्या में हो रहे श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने का न्योता छत्तीसगढ़ राइस मिलर्स एसो. के प्रदेश अध्यक्ष और समाजसेवी योगेश अग्रवाल को मिला है। अयोध्या से उन्हें निमंत्रण देने मंदिर ट्रस्ट समिति के सदस्य राजधानी रायपुर पहुंचे थे, जहां उन्होंने योगेश अग्रवाल से मुलाकात कर अयोध्या में स्थित रामलाल के दरबार में उनकी प्राण प्रतिष्ठा में पहुंचने का निमंत्रण दिया है।

भैयाजी ये भी देखें : अस्पताल पहुंचे कलेक्टर…प्रभारी को हड़काया, डॉक्टरों को नोटिस

इस मुलाकात के उन्होंने छत्तीसगढ़ से अयोध्या पहुंचे 300 मीट्रिक टन चांवल के लिए धन्यवाद ज्ञापित कर सभी सहयोगियों का आभार जताया। साथ ही उन्हें सपरिवार इस अलौकिक दिन का साक्षी बनने का आग्रह किया। गौरतलब है कि श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां अंतिम दौर में है, पूरी दुनिया इस ऐतिहासिक पल की साक्षी बनेगी। अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का भव्य शुभारंभ 15 जनवरी से होगा, जो 22 जनवरी तक चलेगा। इस दौरान कई महत्वपूर्ण अनुष्ठान होंगे।

 

राम मंदिर स्थापना के तय कार्यक्रम

15 जनवरी 2024
इस दिन मकर संक्रांति पर खरमास खत्म हो रहे है, रामलला के विग्रह यानी श्रीराम के बालरूप की मूर्ति को गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा।

16 जनवरी 2024
इस दिन से रामलला के विग्रह के अधिवास का अनुष्ठान भी शुरू हो जाएगा।

17 जनवरी 2024
इस दिन से रामलला की प्रतिमा को नगर भ्रमण के लिए निकाला जाएगा।

18 जनवरी 2024
इस दिन से प्राण-प्रतिष्ठा की विधि आरंभ होगी। मंडप प्रवेश पूजन, वास्तु पूजन वरुण पूजन, विघ्नहर्ता गणेश पूजन और मातृका पूजन होगा।

19 जनवरी 2024
राम मंदिर में यज्ञ अग्नि कुंड की स्थापना की जाएगी, खास विधि द्वारा अग्नि का प्रज्वलन होगा।

20 जनवरी 2024
राम मंदिर के गर्भगृह को 81 कलश, जिसमें अलग-अलग नदियों के जल इक्ट्ठा किए हैं। उनसे पवित्र किया जाएगा, वास्तु शांति अनुष्ठान होगा।

21 जनवरी 2024
इस दिन यज्ञ विधि में विशेष पूजन और हवन के बीच राम लला का 125 कलशों से दिव्य स्नान होगा।

22 जनवरी 2024
इस दिन प्राण प्रतिष्ठा होनी है, इस दिन मध्यकाल में मृगशिरा नक्षत्र में रामलला की महापूजा होगी।