spot_img

अस्पताल पहुंचे कलेक्टर…प्रभारी को हड़काया, डॉक्टरों को नोटिस

HomeCHHATTISGARHअस्पताल पहुंचे कलेक्टर...प्रभारी को हड़काया, डॉक्टरों को नोटिस

कोरिया। कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने आज सुबह जिला अस्पताल का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने उपस्थिति पंजीयन का जांच किया तो मौके पर डॉक्टरों की उपस्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त की। लंगेह ने मरीजों को दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता को परखा साथ ही किचन में जाकर साफ-सफाई के बारे में जायजा लिया।

भैयाजी ये भी देखें : राम मंदिर स्थापना के दिन छत्तीसगढ़ में ड्राई डे, मांस बिक्री पर भी प्रतिबंध…

लंगेह कल समय-सीमा की बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए थे कि किसी भी हालत में अस्पताल में डॉक्टरों, स्टॉफ की अनुपस्थिति पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी और आज आकास्मिक निरीक्षण के दौरान समय पर नहीं पहुंचने वाले डॉक्टर तथा स्टॉफ को शो-काज नोटिस जारी किया गया।

जिला अस्पताल को लेकर आए दिए मरीजों में इस बात की शिकायत मिल रही थी डॉक्टर व स्टॉफ समय पर अस्पताल में नहीं रहते, जिसके कारण मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस बात को गंभीरता से लेते हुए आज सुबह कलेक्टर लंगेह ने जिला अस्पताल का आकास्मिक निरीक्षण किया।

ई-हॉस्पिटल की सुविधा

जिला चिकित्सालय में शीघ्र ई-हॉस्पिटल की सुविधा प्रांरभ करने हेतु कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं। श्री लंगेह ने अस्पताल व वार्डाे के निरीक्षण के दौरान पर्याप्त संख्या में सी.सी.टी.व्ही. कैमरा लगाने के निर्देश दिए ताकि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोका जा सके। मरीजों से मिलने के लिए परिजनों को टोकन देने की व्यवस्था करने के निर्देश सीएमएचओ को दिए हैं। साथ ही मरीजों के बिस्तर के समीप परिजनों के लिए कुर्सी व्यवस्था भी सुनिश्चित करने को कहा गया।

प्रभारी को हड़काया, डॉक्टरों को नोटिस

अस्पताल में गंदगी देखते ही संबंधित प्रभारी को बुलाकर हड़काया और उन्हें सख्त निर्देश दिए कि अस्पताल व परिसर को साफ-सुथरा रखें। अस्पताल परिसर में पान-मसाला, गुटका इत्यादि का उपयोग प्रतिबंध है, इस पर कड़ाई से पालन करने को कहा गया। जिला चिकित्सालय बैकुण्ठपुर में उक्त अव्यवस्थाओं, अनियमितता एवं चिकित्सकों की अनियमित कार्यशैली के कारण नराजगी व्यक्त करते हुए सिविल सर्जन को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया।

निविदा प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण करें

जिला चिकित्सालय में संचालित कैंटिन एवं सायकल स्टैण्ड का निविदा प्रक्रिया नियमानुसार शीघ्र पूर्ण करने तथा जीवनदीप समिति के संबंध में गठित जांच दल द्वारा जांच प्रक्रिया जल्द पूर्ण करने के कड़े निर्देश दिए। अस्पताल परिसर के बाहर अव्यवस्थित ठेला, गुमटी के संचालन के संबंध में मुख्य नगर पालिका अधिकारी से समन्वय स्थापित कर व्यवस्थित करने हेतु निर्देशित किया।

निजी प्रेक्टिस पर होगी कार्यवाही

अस्पताल में कार्यरत विशेषज्ञ चिकित्सक, चिकित्सा अधिकारी जो निजी नर्सिंग होम, क्लीनिक का संचालन कर रहे हैं, तत्काल उनकी सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। बता दें माननीय उच्च न्यायालय के दिशा-निर्देश अनुरूप ही शासकीय चिकित्सक को कार्यालयीन समय के अतिरिक्त निजी प्रेक्टिस करने के संबंध में जारी निर्देशों का कड़ाई से पालन करने कहा गया, न्यायालय शासन के दिशा-निर्देश के अहवेलना पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

पर्याप्त मात्रा में रखें दवाई

कलेक्टर लंगेह ने मरीजों को जांच, उपचार, दवाई के बारे में समुचित जानकारी प्राप्त की। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि पर्याप्त मात्रा में दवाई रखें तथा जांच कराने आ रहें मरीजों को समय पर जांच-उपचार करें। लंगेह ने कहा कि इसमें किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मरीजों को पर्याप्त सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए। आयुष्मान कार्ड के सम्बंध में भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान मरीजो के जांच, उपचार, आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए लगातार प्रोत्साहित करने के भी निर्देश दिए हैं।