spot_img

Chhath Puja : छठ पूजा पर 20 नवम्बर को छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक अवकाश

HomeCHHATTISGARHChhath Puja : छठ पूजा पर 20 नवम्बर को छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक...

रायपुर। राज्य शासन द्वारा छठ पूजा (Chhath Puja) के अवसर पर 20 नवम्बर 2020 को छत्तीसगढ़ शासन के समस्त शासकीय कार्यालयों तथा संस्थाओं के लिए सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।

भैयाजी ये भी देखे- शारदीय नवरात्रि : राज्यपाल ने दी बधाई, सीएम बोले-नारी शक्ति के सम्मान का पर्व

इस संबंध आज मंत्रालय महानदी भवन से सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा आदेश जारी किया गया है। यह अवकाश राज्य शासन द्वारा “निगोशियेबल इंस्टूमेंट एक्ट 1881” के तहत घोषित किया गया है।

भैयाजी ये भी पढ़े : Chhath Puja : सार्वजनिक छठ पूजा की इजाजत से हाईकोर्ट का इंकार

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशन में राज्य शासन द्वारा गतवर्ष से प्रदेश में तीजा, हरेली पर्व, छठ पूजा (Chhath Puja), माता कर्मा जयंती और विश्व आदिवासी दिवस पर प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जा रहा है।

chhath puja
chhath puja

Chhath Puja पर सीएम ने दी बधाई

 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उत्तर भारतीय और भोजपुरी समाज सहित समस्त प्रदेशवासियों को छठ महापर्व की बधाई और शुभकामनाएं दी है। इस अवसर पर उन्होंने सभी लोगों की सुख, समृद्धि और खुशहाली की मंगल कामना की है। बघेल ने अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि छठ पूजा सूर्य और छठी मइया की उपासना का पर्व है।

भैयाजी ये भी देखे –Terrorists: जम्मू-कश्मीर टोलानाका में जांच के दौरान 4 आतंकी ढेर, एनएच…

इस पर्व में माताओं और बहनों द्वारा कठिन तपस्या कर परिवार की बेहतरी और सुख-समृृद्धि के लिए नदी, तालाब के किनारे सूर्य को अर्ध्य देकर मंगल कामना की जाती है। भारत के विभिन्न प्रदेशों के समान छत्तीसगढ़ में भी बड़ी संख्या में लोग छठ पूजा (Chhath Puja) करते हैं।

भैयाजी ये भी देखे –रायपुर में एंट्री के लिए कराना होगा Corona test, पॉजिटिव आने पर नहीं होंगे दाख़िल

बघेल ने कहा कि लोगों की धार्मिक आस्था और भावना का सम्मान करते हुए बिहार के बाद छत्तीसगढ़ में छठ पूजा के दिन सामान्य अवकाश घोषित किया गया है।